×

Dhaniya Beej Ke Fayde: मासिक धर्म की परेशानी को धनिये का बीज करता है कम, पाचन में सहायक

Coriander Seeds Benefits: धनिये के बीजों को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि उन्हें मसाले के मिश्रण में शामिल करना, खाना पकाने में उनका उपयोग करना, या धनिये की चाय बनाने के लिए उन्हें गर्म पानी में डुबाना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Sep 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2023 8:31 AM GMT)
Coriander Seeds Benefits
X

Coriander Seeds Benefits (Image credit: social media)

Coriander Seeds Benefits: धनिया के बीज दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। अपने पाक उपयोगों के अलावा, धनिया के बीज कई संभावित स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़े हुए हैं। धनिये के बीजों को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि उन्हें मसाले के मिश्रण में शामिल करना, खाना पकाने में उनका उपयोग करना, या धनिये की चाय बनाने के लिए उन्हें गर्म पानी में डुबाना।

हालाँकि वे संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य सुधार के लिए केवल उन पर निर्भर रहने के बजाय संतुलित आहार के हिस्से के रूप में उनका सेवन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, तो महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

आज हम इस लेख में धनिया के बीज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में एक नजर डालेंगे।


पाचन में सहायता

धनिया के बीज में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं। वे अपच, सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। भोजन के बाद पाचन में सहायता के लिए धनिये के कुछ बीज चबाना या धनिये की चाय पीना कुछ संस्कृतियों में एक आम बात है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

धनिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी शामिल हैं। ये यौगिक हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर करता है कण्ट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धनिये के बीज ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।


कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन

धनिया के बीज एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। धनिये के बीज में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांध सकता है, इसके अवशोषण को रोकता है और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में सहायता करता है।

वजन कम करने में सहायक

धनिया के बीज में आहार फाइबर होता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है और समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है। यह उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य

कुछ पारंपरिक उपचार त्वचा की समस्याओं के लिए धनिये के बीज का उपयोग करते हैं। धनिये के बीज के रोगाणुरोधी गुण मामूली त्वचा संक्रमण का इलाज करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

धनिये के बीज में विटामिन सी की मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है। प्रतिरक्षा कार्य के लिए पर्याप्त विटामिन सी का सेवन महत्वपूर्ण है।

मासिक धर्म में राहत

कुछ महिलाएं मासिक धर्म की परेशानी को कम करने के लिए धनिये के बीज का उपयोग करती हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें हल्के एनाल्जेसिक गुण होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story