×

Dhaniya Khane Ke Fayde: कोलेस्ट्रॉल झट से कंट्रोल करता है धनिया, अन्य कई बीमारियों का भी है ये दुश्मन

Dhaniya Khane Ke Fayde: धनिया की पत्तियां और बीज विटामिन (विटामिन सी, विटामिन के), खनिज (पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन) और आहार फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Sep 2023 12:43 PM GMT
Coriander Health Benefits
X

Coriander Health Benefits (Image credit: social media)

Dhaniya Khane Ke Fayde: धनिया, जिसे कुछ क्षेत्रों में सीलेंट्रो के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में विभिन्न पाक परंपराओं में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है। यह न केवल अपने ताज़ा और खट्टे स्वाद के लिए बल्कि इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए भी मूल्यवान है। धनिया खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं ।

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ पोषक तत्वों से भरपूर

धनिया की पत्तियां और बीज विटामिन (विटामिन सी, विटामिन के), खनिज (पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन) और आहार फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। धनिया में फ्लेवोनोइड्स, बीटा-कैरोटीन और क्वेरसेटिन सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये यौगिक शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।


पाचन तंत्र मज़बूत बनाने के साथ सूजन रोधी

धनिया का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। यह अपच, सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। धनिया में मौजूद आवश्यक तेल, जैसे लिनालूल, पाचन तंत्र पर शांत प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धनिये में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न बीमारियों से जुड़ी होती है, इसलिए सूजनरोधी खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

धनिया इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर और शरीर में ग्लूकोज के उपयोग को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या डायबिटीज विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता के लिए धनिया का अध्ययन किया गया है। धनिया में मौजूद यौगिक आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकते हैं।


एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल

धनिया में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह कुछ संक्रमणों से निपटने और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

त्वचा का स्वास्थ्य और वजन कंट्रोल

कुछ पारंपरिक उपचार त्वचा की समस्याओं के लिए धनिये का उपयोग करते हैं। इसके रोगाणुरोधी गुण मामूली त्वचा संक्रमण के इलाज में मदद कर सकते हैं, और एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकते हैं। धनिया में कैलोरी कम होती है और इसमें आहार फाइबर होता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर और संपूर्ण कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

स्वाद में वृद्धि

धनिया व्यंजनों में एक अनोखा और ताज़ा स्वाद जोड़ता है, जिससे यह विभिन्न व्यंजनों में एक बहुमुखी जड़ी बूटी बन जाता है। यह सलाद, सूप, करी आदि का स्वाद बढ़ा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि धनिये के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं, और कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। यदि आप धनिया के इस्तेमाल के लिए नए हैं या आपको एलर्जी है, तो सहनशीलता सुनिश्चित करने के लिए छोटी मात्रा से शुरुआत करें। ताजा धनिया का आनंद सलाद में, गार्निश के रूप में, या खाना पकाने में मसाले के रूप में लिया जा सकता है। इसे अपने आहार में शामिल करना आपके भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story