×

Diabetes and Eye Health: डायबिटीज के रोगियों को आँखों की करनी चाहिए विशेष देखभाल, अपनाये ये तरीके

Diabetes and Eye Health: उच्च रक्त के कारण रेटिना को होने वाली यह क्षति स्थायी दृष्टि हानि का कारण बन सकती है। हालाँकि, आशा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2022 4:03 AM GMT
Diabetes and Eye Health
X

Diabetes and Eye Health (Photo - Social Media)

Diabetic and Eyes: यदि आपको या आपके किसी प्रियजन को मधुमेह है, तो आप शायद जानते होंगे कि रक्त शर्करा के स्तर को निर्धारित सीमा के भीतर बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। डायबिटीज से आंखें गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती हैं, जिससे दृष्टि हानि या अंधापन हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा आंख के सबसे नाजुक ऊतकों में केशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो स्पष्ट दृष्टि उत्पन्न करने के लिए मस्तिष्क को सूचना का संचार करते हैं। उच्च रक्त के कारण रेटिना को होने वाली यह क्षति स्थायी दृष्टि हानि का कारण बन सकती है। हालाँकि, आशा है। अपने डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी और नियमन करके कोई भी व्यक्ति आंखों की बड़ी क्षति से बच सकता है।

निम्नलिखित 5 क्रियाएं मधुमेह के दौरान दृष्टि को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती हैं

संख्याओं को समझें

जब रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, तो नाजुक रक्त वाहिकाएं जो आंखों के सबसे नाजुक क्षेत्रों को पोषण देती हैं, अक्सर सबसे पहले नुकसान को बरकरार रखती हैं। उच्च रक्त शर्करा विशेष रूप से रेटिना को नुकसान पहुँचाता है। आंख के पिछले हिस्से का लगभग 65% हिस्सा बनाने वाले पतले ऊतक को रेटिना कहा जाता है। कई प्रकाश-संवेदनशील कोशिकाएं वहां रहती हैं, जिससे आंखें ऑप्टिक तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क को दृश्य सूचना संप्रेषित करने की अनुमति देती हैं। रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने पर रेटिना की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इससे दृष्टि धुंधली हो सकती है, या तो अस्थायी या स्थायी रूप से।

डायबिटिक रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद तीन अलग-अलग आँख की स्थितियाँ हैं जो मधुमेह वाले लोगों में काफी आम हैं। समय पर पहचान और हस्तक्षेप ऐसी जटिलताओं को कम कर सकते हैं। रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रखने से इन दृष्टि-चुराने वाली स्थितियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

धूम्रपान से हर शारीरिक प्रणाली को नुकसान होता है, लेकिन मधुमेह रोगी विशेष रूप से कमजोर होते हैं। धूम्रपान शरीर में नसों, धमनियों और केशिकाओं को नुकसान पहुँचाता है, मधुमेह से संबंधित आँखों की क्षति पहले से ही मौजूद है। चाहे आप धूम्रपान करते हैं और छोड़ने की कोशिश कर चुके हैं, या पहली बार छोड़ना चाहते हैं, हार मत मानिए। अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

धूम्रपान बंद करो

व्यायाम सभी भौतिक प्रणालियों को उसी तरह लाभ पहुंचाता है जैसे धूम्रपान करता है, इसलिए आगे बढ़ें! दोपहर के भोजन के बाद, ब्लॉक के चारों ओर एक दो चक्कर लगाएँ। कुछ अतिरिक्त कदम उठाएं और पार्किंग स्थल के सबसे अंत में पार्क करें। नियमित व्यायाम मधुमेह नेत्र रोग के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। प्रत्येक सप्ताह इसे अपने कैलेंडर पर रखें ताकि आपको याद रहे कि आप अपने साथ इस मुलाकात के लिए समय निकालें जिससे आपके जीवन में सुधार होगा। किसी भी कसरत आहार को शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से उन व्यायामों के बारे में चर्चा करें जिनकी वे सलाह देते हैं।

स्वस्थ खाने पर ध्यान दें

"आप वही हैं जो आप खाते हैं, हम सभी को बचपन से ही बताया गया है। स्वस्थ भोजन से स्वस्थ आंखें होती हैं। ऐसा आहार लें जो अच्छी तरह से संतुलित हो और ऐसा भोजन शामिल हो जो आपके शरीर को मधुमेह की आंखों की सुरक्षा के लिए अच्छे पोषक तत्व प्रदान करे। विटामिन ए, सी, ई, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक और ज़ेक्सैंथिन उनमें से कुछ हैं। पत्तेदार साग, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, टूना, या मैकेरल, अखरोट और बादाम, बीन्स, दाल, और मशरूम जैसे नट्स का अधिक सेवन करने से आपको इस लक्ष्य तक पहुँचने में मदद मिलेगी। रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए कम ग्लाइसेमिक आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

वार्षिक डाइलेटेड नेत्र परीक्षण

वार्षिक पतला नेत्र परीक्षण

सबसे अच्छी टिप आखिरी के लिए आरक्षित है: अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से साल में एक बार पूरी तरह से फैली हुई आंखों की जांच करवाएं, या यदि सलाह दी जाए तो अधिक बार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के आपके प्रयास आपकी दृष्टि के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता कर रहे हैं। इस मुलाक़ात में मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और डायबिटिक रेटिनोपैथी की जाँच की जा सकती है। जैसे-जैसे आपकी आंखें फैलती हैं, आपकी पुतलियां बढ़ती हैं, जिससे आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ को रेटिना, मैक्युला और ऑप्टिक तंत्रिका का करीब से निरीक्षण करने की अनुमति मिलती है। आपका डॉक्टर इन संवेदनशील ऊतकों को देखकर आपके किसी भी लक्षण के प्रकट होने से बहुत पहले ही डायबिटिक रेटिनोपैथी की शुरुआती अवस्था में पहचान कर सकता है।

इसके अलावा, नियमित आंखों की जांच आपके ई कोलाई की शुरुआती पहचान और निवारक उपायों के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story