×

Diabetic Foot Ulcer: ध्यान दें, डायबिटीज के कारण हो सकता है Foot Ulcer

Diabetic Foot Ulcer: डायबिटिक फुट अल्सर एक घाव है जो आमतौर पर आपके पैर में होता है और यह अक्सर मधुमेह से पीड़ित लोगों में देखा जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Sep 2022 2:17 PM GMT
foot ulcer
X

foot ulcer (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Diabetic Foot Ulcer : क्या आपके पैर में अल्सर है जो ठीक नहीं होगा? वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन मधुमेह इसका एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। जी हाँ , इसलिए यदि आप घाव के आसपास की त्वचा में कोई परिवर्तन, तरल पदार्थ या मवाद का निर्वहन, लालिमा, दर्द, सूजन, या मलिनकिरण देख रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

डायबिटिक फुट अल्सर क्या है?

डायबिटिक फुट अल्सर एक घाव है जो आमतौर पर आपके पैर में होता है और यह अक्सर मधुमेह से पीड़ित लोगों में देखा जाता है। इस प्रकार का अल्सर एक छोटी सी चोट के रूप में शुरू होता है। बता दें कि यह एक छाला, फटी और सूखी त्वचा की तरह, या आपके पास एक छोटा सा कट या स्क्रैप हो सकता है। लेकिन, अन्य घावों के विपरीत, ये समय के साथ ठीक नहीं होते हैं और संक्रमित हो सकते हैं जिससे कुछ गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं - यही कारण है कि मधुमेह के पैर के अल्सर के लिए शीघ्र उपचार की मांग करना अनिवार्य है।

उल्लेखनीय है कि मधुमेह के अल्सर विकसित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक मधुमेह परिधीय न्यूरोपैथी है, एक ऐसी स्थिति जहां नसें, विशेष रूप से आपके निचले छोरों में, मधुमेह के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। मधुमेह के पैर के अल्सर के विकास का एक अन्य कारण पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी) है, एक ऐसी स्थिति जहां पैरों में धमनियों में रुकावट होती है। सांख्यिकीय रूप से, दुनिया भर में लगभग 15 से 25 प्रतिशत लोगों को मधुमेह के पैर के अल्सर विकसित होते हैं और उनमें से लगभग 50 प्रतिशत लोग पीएडी के कारण विकसित होते हैं।

इसके अलावा यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि मधुमेह के पैर के अल्सर को रोका जा सकता है। एक साधारण, दैनिक पैर की देखभाल के नियम का पालन करने से इस स्थिति की शुरुआत को रोकने में मदद मिल सकती है।

डायबिटिक फुट अल्सर के लक्षण और निदान

दुर्भाग्य से, मधुमेह के पैर के अल्सर के लक्षण और लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं और कुछ मामलों में अल्सर के संक्रमित होने के बाद ही देखा जा सकता है। मधुमेह के पैर के अल्सर के पहले लक्षणों में से एक आपके पैर से तरल पदार्थ का रिसाव या निकासी है जो आपके मोज़े को दाग सकता है या बाहर निकल सकता है। अन्य शुरुआती लक्षण सूजन, लाली, और उस क्षेत्र से एक गंध की गंध देख रहे हैं जहां निर्वहन देखा जाता है। आपका डॉक्टर शारीरिक परीक्षण करके पैर के अल्सर का निदान करेगा, और यदि आवश्यक हो, तो वह चोट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक या अधिक नैदानिक ​​​​परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है। अंत में, आपका डॉक्टर संभवतः वैगनर अल्सर वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करके 0 से 5 के पैमाने पर अल्सर की गंभीरता की पहचान करेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story