×

Diabetes Control Tips: करना चाहते हैं डायबिटीज कंट्रोल तो करें इन फूलों का सेवन

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। डायबिटीज में अगर सही खानपान न हो तो आपकी परेशानी और बढ़ सकती है।

Anupma Raj
Published on: 24 July 2022 7:56 AM GMT (Updated on: 24 July 2022 7:56 AM GMT)
Tips for Diabetes Control
X

Diabetes (Image:Social Media)

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। डायबिटीज में अगर सही खानपान न हो तो आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कई विकल्प को तलाशते हैं। बता दे कि डायबिटीज कंट्रोल करने में फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फूलों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

दरअसल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान देना पड़ता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर डायबिटीज के मरीजों के लिए मुश्किलें और बढ़ जाती हैं क्योंकि यह अन्य बीमारियों का भी कारण बन जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को दवाइयों और इंजेक्शन के अलावा नेचुरल तरीके से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहिए। इसके लिए कई ऐसी जड़ी बूटियां या पेड़ पौधों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि फूल, पेड़, पत्तियां आदि ये सारी चीज़ें भी नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। तो आइए जानते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए किन फूलों का सेवन करना चाहिए

सदाबहार फूल (Sadabahar Flower)

अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो सदाबहार फूल का सेवन करें। इससे आपको डायबिटीज में बहुत राहत मिलेगी। दरअसल आयुर्वेद में सदाबहार फूल को डायबिटिज के इलाज में लाभदायक माना गया है। सदाबहार की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। आप सदाबहार की पत्तियों को कच्चा चबाकर या फिर उसका करेले के साथ जूस बनाकर भी पी सकते हैं। दरअसल सदाबहार के फूल में एल्कलॉइड होता है, जो इंसुलिन बनाने में सहायक होता है। इंसुलिन के बनने से ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ेगा नहीं। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सदाबहार फूल का सेवन करें। सदाबहार का फूल न सिर्फ डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जा सकता है। जिससे सेहत को बहुत फायदा भी मिलता है।

केले के फूल (Banana Flower)

डायबिटीज कंट्रोल करने में केले का फूल का सेवन करना फायदेमंद होता है। दरअसल केले के फूल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। साथ ही इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। केले के फूल में अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। केले के फूल में केले के फल और अन्य उष्णकटिबंधीय फलों की तुलना में नैचुरल शुगर कम होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो केले के फूल का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। अगर कम मात्रा में ही सही पर इसे रोज लिया जाए तो ये ब्लड शुगर का लेवल बखूबी संतुलित रख सकता है। केले का फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है, जिससे ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज में यह बेहद फायदेमंद होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story