×

Control diabetes with paneer: पनीर का सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

Control diabetes with paneer: व्यक्ति को ऐसा खाना खाना चाहिए जो उसे एनर्जी देने के साथ अंदरूनी और बाह्य मज़बूती भी प्रदान करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 11 May 2022 7:52 AM GMT (Updated on: 11 May 2022 8:30 AM GMT)
diabetes and paneer
X

पनीर का सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Control diabetes with paneer: पनीर (Paneer) खाना सिर्फ स्वाद के नज़रिये से ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज़ से भी बहुत अच्छा होता है। जी हाँ , सॉफ्ट और स्वादिष्ट पनीर के कई डिश जुबां में पानी लाने के लिए काफी होते हैं। वेजीटेरियन लोगों के लिए तो पनीर सेहत रूपी एक वरदान की तरह हैं। जिसमें स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ छुपे होते हैं। शरीर को स्वस्थ बनाये रखना हर व्यक्ति की पहली ज़िम्मेदारी होती है।

इसलिए व्यक्ति को ऐसा खाना खाना चाहिए जो उसे एनर्जी देने के साथ अंदरूनी और बाह्य मज़बूती भी प्रदान करें। ख़ास कर वेजीटेरियन लोगों के लिए। क्योंकि नॉन -वेज में ऐसे कई आइटम्स हैं जिन्हें खाने के बाद बॉडी को एनर्जी के साथ मज़बूती भी मिलती है। लेकिन पनीर का उपभोग वेजीटेरियन लोग भी कर के लाभ उठा सख्ते हैं।बता दें कि पनीर को एक हाई प्रोटीन डाइट माना जाता है। इसलिए दिनभर एनर्जी फील करने के लिए नाश्ते में पनीर खाना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। बशर्ते की वो फ्राइड ना हों। बता दें कि पनीर खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती, क्योंकि इसे पचाने में काफी समय लगता है। जिस कारण आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

पनीर से फायदे (Paneer benefits)

कच्चा पनीर खाने से आपका दिल भी सुरक्षित रहता है। पनीर में मौजूद आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स शरीर को पोषित करने के साथ शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है। जिससे, दिल से जुडी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

गौरतलब है कि विटामिन डी से भरपूर पनीर हमारी बॉडी के लिए बेहद उपयोगी होती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर दोनों को नॉर्मल रखने में मदद मिलती है। बता दें कि शुगर के मरीजों के लिए तो पनीर बेस्ट डाइट माना जाता है। इतना ही नहीं पनीर में मौजूद कैल्शियम,प्रोटीन,फॉस्फोरस,फोलेट जैसे न्यूट्रीएंट्स गर्भवती महिलाओं के साथ बच्चे की हेल्थ को भी बेहतर रखने में सहायक होती हैं।

पनीर खाने के हैं अनगिनत फायदे , जिनमें कुछ प्रमुख हैं

-रोज़ाना सिमित मात्रा में पनीर का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखने में सहायक होता है।

-आपकी हड्डियों को मजबूत प्रदान भी पनीर करता है।

-प्रतिदिन पनीर का सेवन आपके मानसिक विकास को बढ़ाता है.

-पोषक तत्वों से भरपूर पनीर आपको काफी एनर्जी देता है.

-छोटे बच्चों के लिए तो पनीर किसी औषिधि के रूप में कार्य करता हैं। इसका सेवन बच्चों के शरीरिक विकास में बेहद महत्वपूर्ण योगदान देता है।

-दांतों को मजबूत बनाये रखने के लिए भी पनीर एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

-सटीक वजन की चाहत को पनीर का सेवन पूरा कर देता है। जी बढे हुए वजन को कम करने और वजन को कंट्रोल करने के लिए पनीर बहुत लाभदायक होता है।

-डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चे पनीर का सेवन अत्यंत लाभकारी होता है। बता दें कि पनीर में मौजूद तत्व शुगर को कंट्रोल में रखने में सहायक होते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story