×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Diabetes Diet Chart: भूल कर भी डायबिटीज के मरीजों को नहीं करनी चाहिए इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

Diabetes Diet Chart: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Dec 2022 1:39 AM GMT
Dry fruits bad for diabetes patients
X

Diabetes (Image: Social Media)

Diabetes Diet Plan: किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। खासकर ऐसे मरीजों के लिए जिन्हें शुगर से जुड़ी समस्या हो। मतलब कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से मरीज को कई परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए अगर आप चीनी से परहेज कर रहें तो इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लड शुगर लेवल सिर्फ चीनी से ही नहीं और भी कई चीजों से बढ़ सकता है।

अगर आप नियमित तौर पर ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो आपको जरा संभल जाना चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स भी शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता, खजूर आदि इन सारे ड्राई फ्रूट्स को सीमित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि सीमित मात्रा में खाने से ये सेहत को फायदा पहुंचाते हैं लेकिन हद से ज्यादा या अधिक खाने से सेहत के लिए मुश्किलें पैदा करते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि किन ड्राई फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

डायबिटीज मरीजों को इन ड्राई फ्रूट्स का नहीं करना चाहिए सेवन

खजूर

खजूर (Date Palm) या फिर छुआरा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो खजूर या छुआरा का सेवन करने से आपको जरूर बचना चाहिए।

Dates

दरअसल खजूर प्राकृतिक रूप से मीठा होता है और इसका सेवन करने से शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो जाती है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को खजूर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

किशमिश

किशमिश (Raisin) में ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को किशमिश का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल किशमिश में शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है।

Raisins

इसलिए कम मात्रा में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इसे ज्यादा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। इसलिए किशमिश का सेवन डायबिटीज के मरीजों को एकदम नहीं करनी चाहिए। साथ ही किसी भी ड्राई फ्रूट्स के सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story