×

Diabetes Friendly Sweets: शुगर के मरीजों के लिए बाजार में मौजूद हैं अच्छी क्वालिटी ये खास मिठाइयां, विशेषज्ञ भी देते है सुझाव

Diabetes Friendly Sweets: चूंकि डायबिटीज के रोगियों को अपने चीनी सेवन का ध्यान रखना चाहिए और ऐसी मिठाइयाँ चुननी चाहिए जिनमें अतिरिक्त शर्करा और कार्बोहाइड्रेट कम हों। यहां कुछ मिठाइयां दी गई हैं जो डायबिटीज रोगी आसानी से खा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Nov 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 11:46 AM GMT)
Diabetes Friendly Sweets
X

Diabetes Friendly Sweets (Image credit: social media)

Diabetes Friendly Sweets: शुगर के मरीज़ों की अब दिवाली होगी मीठी। दिवाली का त्यौहार खुशियों से भरा होता है। ऐसे में सभी लोग एक दूसरे का मुंह जरूर मीठा कराते हैं। तरह -तरह की मिठाइयों को देखकर शायद ही ऐसा कोई हो जिसका मन ना मचलता हो। लेकिन डायबिटीज के मरीज़ों को ऐसे में मन को मार कर रहना पड़ता है। मन ललचाते हुए भी वे मिठाइयों का उस प्रकार सेवन नहीं कर पाते हैं जैसे अन्य लोग करते हैं।

चूंकि डायबिटीज के रोगियों को अपने चीनी सेवन का ध्यान रखना चाहिए और ऐसी मिठाइयाँ चुननी चाहिए जिनमें अतिरिक्त शर्करा और कार्बोहाइड्रेट कम हों।

यहां कुछ मिठाइयां दी गई हैं जो डायबिटीज रोगी आसानी से खा सकते हैं। और त्यौहार को अपनों के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।


शुगर फ्री मिठाइयाँ(Sugar Free Sweets )

विशेष रूप से "चीनी-मुक्त" या "मधुमेह-अनुकूल" लेबल वाली मिठाइयाँ देखें। इन्हें अक्सर स्टीविया, सुक्रालोज़, या एरिथ्रिटोल जैसे चीनी के विकल्प से मीठा किया जाता है।


फ्रूट बेस्ड स्वीट्स और डार्क चॉकलेट

ऐसी मिठाइयाँ चुनें जिनमें प्राकृतिक रूप से मीठे फल जैसे जामुन, सेब या नाशपाती शामिल हों। समग्र कार्बोहाइड्रेट सामग्री को ध्यान में रखते हुए, इनका सीमित मात्रा में आनंद लिया जा सकता है। उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट चुनें, क्योंकि इसमें चीनी कम होती है। अपनी मीठे की लालसा को संतुष्ट करने के लिए इसे छोटे भागों में खाएं।


मेवे और बीज

भुने हुए या स्वाद वाले मेवे और बीज एक स्वादिष्ट और कुरकुरे विकल्प हो सकते हैं। हिस्से के आकार से सावधान रहें, क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

दही पार्फ़ेट और शुगर-फ्री जेल-ओ

सादे या ग्रीक दही, ताज़ा जामुन और थोड़े से मेवे के साथ दही पार्फ़ेट बनाएं। यह प्रोटीन, स्वस्थ वसा और प्राकृतिक मिठास का संतुलन प्रदान करता है। शुगर-फ्री जिलेटिन या जेल-ओ एक कम कैलोरी वाला और संतोषजनक मिठाई विकल्प हो सकता है।


नारियल बेस्ड मिठाइयाँ

नारियल के आटे या कटे हुए नारियल से बनी नारियल आधारित मिठाइयाँ एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं। नारियल में प्राकृतिक मिठास होती है। चीनी के विकल्प या स्वास्थ्यप्रद विकल्पों का उपयोग करके घर पर मिठाइयाँ तैयार करें। आप सामग्रियों को नियंत्रित कर सकते हैं और उन्हें चुन सकते हैं जो आपकी आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करें और व्यक्तिगत भोजन योजना बनाने के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करें जिसमें कभी-कभार संयमित भोजन शामिल हो। इसके अतिरिक्त, भाग पर नियंत्रण महत्वपूर्ण है, और एक बार में बड़ी मात्रा में मीठे का सेवन करने के बजाय पूरे दिन मीठे का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story