×

Diabetes ke Gharelu Ilaaj: नेचुरल तरीके से डायबिटीज के खतरे को करने के उपाय , आप भी अपनायें

Diabetes ke Gharelu Ilaaj: टाइप 1 डायबिटीज के विपरीत, जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें अग्न्याशय बहुत कम या कोई इंसुलिन नहीं बनाता है, टाइप 2 मधुमेह को जीवन शैली की बीमारी कहा जाता है, जिसे रोका जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 1:38 PM GMT
Diabetes prevention
X

Diabetes prevention (Image credit: social media)

Diabetes prevention: डायबिटीज एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है जो अत्यंत चिंताजनक है और किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को ये काफी हद तक कम कर सकती है। यह रक्त में बहुत अधिक चीनी होने के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

टाइप 1 डायबिटीज के विपरीत, जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें अग्न्याशय बहुत कम या कोई इंसुलिन नहीं बनाता है, टाइप 2 मधुमेह को जीवन शैली की बीमारी कहा जाता है, जिसे रोका जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि इन स्वस्थ जीवन शैली की आदतों का पालन करें।

तो आइये जानते हैं नेचुरल तरीके से मधुमेह के खतरे को कैसे कम करें

चीनी और परिष्कृत कार्ब-सेवन में कटौती करें ( cut down on sugar and refined carb-intake)

चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स पैदा कर सकते हैं, जो अंततः समय के साथ मधुमेह का कारण बन सकता है। यदि आप इस पुरानी स्थिति के विकास की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं, तो अपने अस्वास्थ्यकर, सरल कार्ब-सेवन को सीमित करें और मीठा व्यवहार से बचें। अस्वास्थ्यकर कार्ब्स से, विशेषज्ञ का मतलब सफेद ब्रेड, आलू, पास्ता और बहुत कुछ है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

कहा जाता है कि एक उच्च फाइबर आहार आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। यह वजन घटाने में सहायता के लिए भी जाना जाता है और मधुमेह के अपने जोखिम को कम करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। फाइबर दो प्रकार के हो सकते हैं: घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करता है, जबकि अघुलनशील फाइबर नहीं। घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो मधुमेह की जटिलताओं को रोकने या प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। रिसर्च के अनुसार, यह सेब, केला, जई, मटर, काली बीन्स, लिमा बीन्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें (Be physically active)

नियमित व्यायाम में लिप्त रहें। यह मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है। एक व्यक्ति को उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट करने या जिम जाने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, एक साधारण टहलना, टहलना या ट्रेडमिल पर दौड़ना ट्रिक कर सकता है। एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने से बचें और घर के कामों को पूरा करने के लिए भले ही इधर-उधर घूमते रहें।

नरम, शक्करयुक्त पेय के स्थान पर पानी चुनें (Choose water over soft, sugary drinks)

कोई भी पेय पानी द्वारा प्रदान किए गए लाभों से मेल नहीं खा सकता है। जब मधुमेह को रोकने या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने की बात आती है, तो हाइड्रेटेड रहने से काफी मदद मिल सकती है। शीतल, मीठे पेय और पेय पदार्थों में कटौती करें और पानी से चिपके रहें, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

भोजन का भाग नियंत्रण प्रमुख है (Portion control is key)

यदि आप मधुमेह सहित पुरानी स्थितियों के अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं तो वजन प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है। वजन को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक भाग नियंत्रण का अभ्यास करना है। भाग नियंत्रण आपकी थाली में आपके द्वारा डाले जाने वाले भोजन की मात्रा को नियंत्रित कर रहा है। यह आपकी लालसा को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए और आपको जरूरत से ज्यादा खाने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story