×

डायबिटीज के मरीजों में मेटफॉर्मिन का सेवन करने वाले जरूर जांचें अपना B12 लेवल

उल्लेखनीय है कि साल 2021 में जारी एक अनुमान के अनुसार भारत में अब तक करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं और जिसकी साल 2045 तक संख्या बढ़कर 13.5 करोड़ होने की उम्मीद जताई गयी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Jun 2022 1:50 PM GMT
Metformin increases B12 in diabetes patients
X

Metformin increases B12 in diabetes patients (Image credit: social Media)

Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ों की संख्या दिन -प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में इसको लेकर एक नयी खबर ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य एजेंसी की एक एडवाइजरी के अनुसार डायबिटीज (Diabetes) के मरीज, जो नियमित रूप से मेटफॉर्मिन (metformin) की गोलियों का सेवन करते हैं, उन्हें नियमित अंतराल पर अपने विटामिन B12 के स्तर की जांच जरूर करानी चाहिए।

बता दें कि भारत को भी ये चेतावनी गंभीरता से लेने की जरुरत है। क्योंकि दिन -प्रतिदिन यहाँ डायबिटीज के मरीज़ों की बढ़ती संख्या ने देश को 'दुनिया की मधुमेह राजधानी' के रूप में स्थापित कर दिया है। गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर मधुमेह रोगियों की कुल संख्या का लगभग 17 प्रतिशत हिस्सा भारत में ही मौजूद है।

उल्लेखनीय है कि साल 2021 में जारी एक अनुमान के अनुसार भारत में अब तक करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं और जिसकी साल 2045 तक संख्या बढ़कर 13.5 करोड़ होने की उम्मीद जताई गयी है। गौरतलब है कि मेटफॉर्मिन भारत सहित दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली एंटी डायबिटिक दवाओं में से एक माना जाता है। क्योंकि यह टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस वाले लोगों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार मानी जाती है।

मेटफॉर्मिन के सेवन से शरीर में होती है B12 की कमी

न्यू एडवाइस फॉर मॉनिटरिंग पेशेंट्स इन रिस्क' शीर्षक वाली यूके की एडवाइजरी के अनुसार मेटफॉर्मिन का सेवन करने वाले डायबिटीज के मरीजों में सामान्य साइडइफेक्ट के तौर पर विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। बता दें कि मेटफॉर्मिन की अत्यधिक खुराक या लम्बे समय से इस दवा का सेवन करने वाले मरीज़ों में अधिकतर विटामिन बी 12 की कमी जाती है। उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया की समस्या हो जाती है। गौरतलब है कि विटामिन बी12 की आवश्यकता शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने के लिए होती है।

20 जून की जारी की गयी एडवाइजरी में बताया गया कि जिन लोगों में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हैं हम मेटफॉर्मिन के साथ इलाज कर रहे ऐसे रोगियों में विटामिन बी12 सीरम के स्तर की जांच करने की सलाह देने के साथ विटामिन बी12 की कमी वाले रोगियों के स्वास्थ्य की नियमित समयांतराल पर निगरानी की भी बात कर रहे हैं। बता दें कि मेटफॉर्मिन एक एंटी डायबिटिक दवा है जो लीवर में ग्लूकोज के उत्पादन को कम करने के साथ आंतों से शर्करा (ग्लूकोज) के अवशोषण में देरी करती है। इतना ही नहीं ये दवा शरीर में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने का काम करती है।

विशेषज्ञों के अनुसार मेटफॉर्मिन लगभग 80 प्रतिशत मधुमेह रोगियों को दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण दवा है। उल्लेखनीय ही कि मेटफॉर्मिन के सेवन से शरीर में बी12 का स्तर कम होता है। ध्यान दें कि यह बात भारतीय संदर्भ में अधिक प्रासंगिकता भी रखता है। क्योंकि भारतीय शाकाहारियों में बी12 की कमी होने की अत्यधिक संभावना मौजूद होती है। इसलिए सभी डॉक्टरों को मेटफॉर्मिन का उपयोग करने वाले मधुमेह रोगियों के बी12 लेवल की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story