×

Diabetes symptoms: हाई ब्लड शुगर बन सकता है आपके तंत्रिका क्षति का कारण, इन लक्षणों को बिल्कुल न करें अनदेखा

Diabetes symptoms in Hindi: इस बीमारी के बारे में चिंताजनक बात यह है कि यह नसों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करते हुए लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला पैदा कर सकती है। इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Feb 2023 2:37 AM GMT
Diabetes symptoms
X

Diabetes symptoms (Image credit: social media)

Diabetes symptoms in Hindi: मधुमेह एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है जो तब होती है जब शरीर में अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में विफल रहता है या अपनी पूरी क्षमता से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। इस बीमारी के बारे में चिंताजनक बात यह है कि यह नसों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करते हुए लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला पैदा कर सकती है। इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है।

मधुमेह नसों को कैसे प्रभावित करता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, डायबिटिक न्यूरोपैथी एक प्रकार की तंत्रिका क्षति को संदर्भित करता है जो उच्च रक्त शर्करा होने पर हो सकती है। स्वस्थ शरीर के अनुसार, जबकि स्थिति का निश्चित कारण अज्ञात है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अनियंत्रित उच्च रक्त शर्करा उन छोटी रक्त वाहिकाओं (केशिकाओं) की दीवारों को प्रभावित और कमजोर करता है जो तंत्रिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करती हैं, जिससे संकेत भेजने की उनकी क्षमता में बाधा आती है। .

​संवेदना जो उच्च रक्त शर्करा का संकेत कर सकती हैं

चूंकि अतिरिक्त रक्त शर्करा तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है, चार संवेदनाएं हैं जो मधुमेह न्यूरोपैथी का परिणाम हो सकती हैं, जो पैर की उंगलियों और उंगलियों की युक्तियों में उत्पन्न हो सकती हैं। इनमें शामिल हैं:- झुनझुनी- सुन्न होना- जलन- दर्द।

शरीर के अन्य अंग जो प्रभावित हो सकते हैं

नसों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, अनियंत्रित, अनुपचारित मधुमेह पैरों, आंखों, हृदय और रक्त वाहिकाओं, मसूड़ों और गुर्दे को भी प्रभावित कर सकता है। चूंकि मधुमेह आपके दिल और पूरे शरीर के संचलन पर एक टोल लेता है, यह आपके गुर्दे, आंखों और नसों में छोटी रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है, और उन रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है जो आपके दिल और मस्तिष्क को खिलाती हैं।

मधुमेह के सामान्य लक्षणों पर ध्यान दें

एक्सपर्ट के अनुसार, यहां मधुमेह के कुछ सामान्य लक्षण हैं: - सामान्य से अधिक प्यास लगना। - बार-बार पेशाब आना। - बिना कोशिश किए वजन कम होना। - मूत्र में कीटोन्स की उपस्थिति। केटोन्स मांसपेशियों और वसा के टूटने का एक उपोत्पाद है जो तब होता है जब पर्याप्त इंसुलिन उपलब्ध नहीं होता है। - थका हुआ और कमजोर महसूस करना। - चिड़चिड़ा महसूस करना या अन्य मूड में बदलाव होना। - धुंधली दृष्टि होना। - धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव होना। - एक प्राप्त करना बहुत सारे संक्रमण, जैसे मसूड़े, त्वचा और योनि में संक्रमण।

अपने जोखिम को कैसे कम करें?

मधुमेह का शिकार कोई भी हो सकता है। हालाँकि, कुछ जोखिम कारक आपको बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। इसमें पुरानी स्थिति या पर्यावरणीय कारकों का पारिवारिक इतिहास शामिल है। मधुमेह के अपने जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वस्थ जीवन शैली का चयन करना और स्वस्थ वजन बनाए रखना है। पौष्टिक, स्वस्थ पौध खाद्य पदार्थ खाने और नियमित व्यायाम करने से उच्च रक्त शर्करा के विकास की संभावना कम हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story