×

Diabetes Symptoms: टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में अंतर, जानें कितना है खतरनाक

Diabetes Symptoms: डायबिटीज में या तो इंसुलिन का उत्पादन पर्याप्त नहीं होता है (जैसे टाइप 1 डायबिटीज) या फिर शरीर के सेल इंसुलिन को सही तरीके से नहीं प्रयोग करते हैं (जैसे टाइप 2 डायबिटीज)।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Jan 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 2:15 AM GMT)
know about type 1 5 diabetes
X

know about type 1 5 diabetes (Photos - Social Media)

Diabetes Symptoms : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में ग्लूकोज (या शुगर) के स्तर को नियंत्रित न कर पाने की स्थिति होती है। सामान्यतः, खाने से शरीर में आने वाले खाद्य पदार्थों को शरीर इंसुलिन नामक हार्मोन की मदद से ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है। इंसुलिन शरीर में ग्लूकोज को सेलों में प्रवेश करने में मदद करता है, जहां यह ऊर्जा के रूप में प्रयोग होता है। डायबिटीज में या तो इंसुलिन का उत्पादन पर्याप्त नहीं होता है (जैसे टाइप 1 डायबिटीज) या फिर शरीर के सेल इंसुलिन को सही तरीके से नहीं प्रयोग करते हैं (जैसे टाइप 2 डायबिटीज)। इसके परिणामस्वरूप, ग्लूकोज सेलों में प्रवेश नहीं कर पाता और शरीर के अन्य हिस्सों में बढ़ा हुआ ग्लूकोज का स्तर हो जाता है। इसके नतीजे में, उच्च रक्त शर्करा स्तर (हाइपरग्लाइसीमिया) हो सकता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

डायबिटीज के लक्षण

भूख ज्यादा लगना

प्यास बढ़ना

वजन कम होना

थकान

छाती में दर्द

यूरीन में शुगर की मात्रा बढ़ जाना

आँखों में धुंधलापन

त्वचा में सूजन

चोटों का दिक्कत से भरना

diabetes symptoms


टाइप 1 डायबिटीज

टाइप 1 डायबिटीज अक्सर युवाओं और बच्चों में पायी जाती है।

यह अप्रत्याशित और तेजी से शुरू हो सकती है।

शरीर की खान पान को नियंत्रित करने वाले इंसुलिन निर्माण करने वाली पंक्रियां नष्ट हो जाती हैं।

इंसुलिन की पूर्ति के बिना, ग्लूकोज सेलों में प्रवेश नहीं कर पाता है, जिससे रक्त शर्करा स्तर बढ़ जाता है।

टाइप 2 डायबिटीज

यह अधिकांशत: वयस्कों में पायी जाती है।

इसमें शरीर इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाता है या फिर पंक्रियां पर्याप्त इंसुलिन नहीं उत्पन्न कर पा रही होती हैं।

टाइप 2 डायबिटीज का शुरूआती चरण असंतुलित खानपान, कम व्यायाम और वजन बढ़ने के कारण हो सकता है। दोनों ही डायबिटीज रोगियों को न्यूरोपैथी, रेनल फेलियर, हृदय संबंधी समस्याएँ और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, उच्च रक्त शर्करा स्तर का अव्यवस्थित नियंत्रण भी अन्य शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है। समय रहते सही उपचार, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और नियमित चेकअप से यह बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

2nd type diabetes symptoms

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम हो सकते हैं:

सही खानपान: कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन, प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, और सब्जियों को शामिल करें। स्वीट्स, प्रोसेस्ड फूड्स और अधिक तेल वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

नियमित व्यायाम: योग, वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग, और अन्य व्यायाम

दवाई: दवाइयों का सही तरीके से इस्तेमाल करें।

नियमित चेकअप: डॉक्टर के साथ नियमित चेकअप करें, ताकि वे आपकी स्थिति को निरीक्षण कर सकें और सुझाव दे सकें।

जीवनशैली के बदलाव: स्ट्रेस को कम करने, पर्याप्त नींद लेने, धूम्रपान और शराब को छोड़ें

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story