Diabetic Diet Plan Chart: क्या मधुमेह रोगियों को आलू खाना पूरी तरह बंद कर देना चाहिए, जानिये पूरा सच

Diabetic Diet Plan Chart: सब्जियों/आलू के सेवन और टाइप 2 मधुमेह की घटनाओं के बीच संबंधों पर डेनिश शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कुल सब्जी का सेवन सबसे अधिक किया था, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 21% कम था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 5:22 AM GMT
diabetics stop eating potatoes
X

diabetics stop eating potatoes (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Diabetic Diet Plan Chart: मधुमेह का मुख्य कारण प्रकार से भिन्न होता है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस प्रकार का मधुमेह है, इससे रक्त में अतिरिक्त शर्करा हो सकती है। रक्त में बहुत अधिक चीनी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। डायबिटीज के रोगियों को अपने खान -पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। सब्जियों/आलू के सेवन और टाइप 2 मधुमेह की घटनाओं के बीच संबंधों पर डेनिश शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कुल सब्जी का सेवन सबसे अधिक किया था, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 21% कम था।

आलू, कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, मधुमेह रोगियों द्वारा हमेशा असंतुलित रक्त शर्करा के स्तर का पता चलने पर इसे छोड़ दिया जाता है।

​आलू बनाने की विधि का मधुमेह पर प्रभाव पड़ता है

तैयारी के विभिन्न तरीकों पर विचार करते समय, आलू फ्राई/चिप्स के साथ-साथ उबले, भुने और मसले हुए आलू का सेवन सकारात्मक रूप से टाइप 2 मधुमेह से जुड़ा हुआ था," अध्ययन में पाया गया है और कहा गया है कि केवल मैश किए हुए आलू और आलू फ्राइज़/चिप्स सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण थे। और सकारात्मक रूप से चयापचय स्वास्थ्य के मुद्दे से जुड़ा हुआ है।

इसमें यह भी पाया गया कि उबले हुए आलू और मधुमेह के बीच संबंध सकारात्मक था लेकिन महत्वहीन था। अध्ययन में कुल 54,793 प्रतिभागी शामिल थे जिनमें टाइप 2 मधुमेह के 7,695 मामले थे।

प्रतिदिन 150-250 ग्राम सब्जियां

जबकि अध्ययन में सब्जी के सेवन और टाइप 2 मधुमेह के बीच एक विपरीत संबंध पाया गया, यह पाया गया कि यह जुड़ाव "150-250 ग्राम / दिन की सब्जी के सेवन पर स्थिर हो गया"। 200 और 400 ग्राम / दिन के बीच सब्जी के सेवन के लिए 12-14% कम जोखिम देखा गया।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है, "... उलटा संघ कम सेवन के लिए तेज था, और कुल सब्जी सेवन> 250 ग्राम / दिन के लिए जोखिम में और कमी नहीं देखी गई।" "इस सवाल का जवाब एक शानदार हां है!"

क्या मधुमेह रोगियों को आलू खाना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए

विशेषज्ञों के अनुसार मधुमेह रोगियों को आलू खाना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। हालाँकि आलू एक बहुमुखी और अच्छी तरह से पसंद की जाने वाली सब्जी है जो कई पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। वे पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होते हैं, और त्वचा फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। रक्त शर्करा के स्तर पर उनके प्रभाव और भाग के आकार के महत्व को समझना चाहिए। बता दें कि आलू एक उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन है जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है।

निम्न ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लक्ष्य रखें

डॉक्टरों के अनुसार आलू की कुछ किस्मों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जैसे कुफरी कुबेर, कुफरी खासीगारो, कुफरी मुथु, कुफरी नवीन और कुफरी पुष्का, इन्हें पसंद किया जा सकता है। खाना पकाने की विधि भी प्रभावों को प्रभावित करती है, उबले बनाम तले हुए आलू में कार्बोहाइड्रेट का भार कम होता है, इसी तरह आलू को उच्च फाइबर वाली सब्जियों जैसे साग (मेथी) या भिंडी (भिंडी) के साथ या छिलके के साथ पकाने से समग्र ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो सकता है। एक ग्लूकोज में अत्यधिक वृद्धि से बचने के लिए भाग के आकार के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए। इस प्रकार मधुमेह वाले लोग इस स्वादिष्ट सब्जी का स्वाद ले सकते हैं, जबकि भाग के आकार को ध्यान में रखते हुए और उपभोग की शैली में कुछ संशोधन कर सकते हैं।

"खाना पकाने की विधि भोजन के बाद के रक्त शर्करा में वृद्धि को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है"

"खाना पकाने से आलू में स्टार्च की संरचना बदल जाती है, जिससे ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड दोनों प्रभावित होते हैं। खाना पकाने से आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ जाता है और आलू को जितना अधिक समय तक पकाया जाता है, ग्लाइसेमिक इंडेक्स उतना ही अधिक होता है। हालांकि, आलू को पकाने के बाद ठंडा करने से बढ़ सकता है। प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा, जो कार्ब्स का कम सुपाच्य रूप है और यह जीआई को 25-28% तक कम करने में मदद करता है।

"आलू को तेल में तलने से शुद्ध कैलोरी की खपत और कुल ग्लाइसेमिक लोड बढ़ जाता है। इसके विपरीत, आलू को सिरका या चूने या अन्य उच्च फाइबर वाली सब्जियों के साथ पकाने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक खाद्य पदार्थ की रक्त ग्लूकोज-बढ़ाने की क्षमता का एक उपाय है। उच्च-जीआई खाद्य पदार्थों की खपत के बाद खाने के बाद रक्त ग्लूकोज एकाग्रता में तेजी से वृद्धि होती है जो तेजी से घट जाती है, जबकि कम-जीआई खाद्य पदार्थों की खपत में इसका परिणाम होता है। एक निम्न रक्त शर्करा एकाग्रता जो धीरे-धीरे घटती है।

विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से बचने के लिए आलू का सलाद फ्रेंच फ्राइज़ या गर्म बेक्ड आलू की तुलना में थोड़ा बेहतर हो सकता है। फ्रेंच फ्राइज़ खाना पकाने की विधि के कारण अधिक कैलोरी और वसा भी प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story