×

Diabetic Foot Symptoms: 7 संकेत जो हाई ब्लड शुगर के स्तर की ओर करते हैं इशारा

Diabetic Foot Symptoms: भारत में लगभग 77 मिलियन लोग (11 भारतीयों में से 1) डायबिटीज से पीड़ित हैं। बता दे कि चीन के बाद भारत में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या ज्यादा है। .

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Aug 2022 2:28 AM GMT
High Blood Sugar Level
X

High Blood Sugar Level (Image: Social Media)

Diabetic Foot Symptoms: भारत में लगभग 77 मिलियन लोग (11 भारतीयों में से 1) डायबिटीज से पीड़ित हैं। बता दे कि चीन के बाद भारत में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या ज्यादा है। टाइप 1, टाइप 2 डायबिटीज, प्रीडायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज सहित विभिन्न प्रकार के डायबिटीज शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। डायबिटीज का लक्षण पैरों में भी दिखता है। ऐसे में आप

पैर में ध्यान देने योग्य डायबिटीज के कुछ लक्षण को इस प्रकार पहचान सकते हैं:

पैरों में दर्द, झुनझुनी और सुन्नता

अगर आपको पैर में दर्द की समस्या के साथ साथ झुनझुनी की समस्या है तो डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा अगर आपके पैर सुन्न हो जाते हैं। जिन लोगों के बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा होता है उन लोगों के शरीर में खून का संचार प्रभावित होता है। इसलिए ऐसे लोगों के पैरों मे भी कोई हरकत महसूस नहीं हो पाती है यानी इन्हें किसी तरह का दर्द का अहसास नहीं हो पाता है। अगर आपको ये लक्षण महसूस हो रहे हैं तो इसे इग्नोर ना करें यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा, यह पाचन तंत्र और हृदय के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है।

पैर के छाले

डायबिटीज के कारण पैरों में छाले पड़ जाते हैं। डायबिटीज के शुरुआती मामले में पैर में छाले पड़ने के लक्षण दिखाई देते हैं। पैर के छाले त्वचा को खराब कर सकते हैं। इसलिए शुरुआत से ही डायबिटीज के खतरे को कम करना जरूरी है। अगर किसी के पैरों में कोई घाव हो गया हो या छाले पड़ गया हो और उसे भरने या ठीक होने में अधिक टाइम लग रहा है तो इसका मतलब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हो सकता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से बॉडी में बैक्टीरिया फैलने लगता है जिसके चलते मरीजों में इंफेक्शन और घाव होने लगते हैं। यही घाव डायबिटीज का कारण भी बन जाता है।

पैरों में जलन

पैरों में जलन बना रहना भी डायबिटीज का लक्षण होता है। डायबिटीज के चलते होने वाले यीस्ट इंफेक्शन, ड्राई स्किन और ब्लड सर्कुलेशन सही न होने से अक्सर पैरों के नीचे की ओर जलन होने लगती है। अगर आपको भी पैर में जलन की समस्या है तो इसपर ध्यान दें।

पैरों में सूजन

डायबिटीज का आम लक्षण है पैरों में सूजन होना। ब्लड शुगर का स्तर ज्यादा होने पर शरीर के विभिन्न हिस्सों में ब्लड सप्लाई बाधित हो जाती है, जिसके कारण पैरों में सूजन आ जाती है। अगर आपके पैर में सूजन रहता है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें और डायबिटीज की जांच कराएं। अगर आपके पैरों में लगातार सूजन की समस्या हो रही है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हो। इसे डॉक्टर से दिखाएं।

पैरों में संक्रमण

पैरों में संक्रमण होने का एक कारण है डायबिटीज। डायबिटीज के मरीज को पैरों में संक्रमण की समस्या को झेलना पड़ जाता है। डायब‍िटीज के कारण पैरों में संक्रमण हो सकता है। इस लक्षण को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story