×

Diet for Kidney Health: रखना है किडनी को स्वस्थ, तो जानें क्या खाएं और किससे करें परहेज

Diet for Kidney Health: मधुमेह, रक्तचाप जैसी कुछ पुरानी बीमारियों के कारण भी गुर्दे की क्षति हो सकती है। इन स्थितियों को अच्छी तरह से प्रबंधित करने से आपके गुर्दे की मरम्मत और स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 5:15 AM GMT)
Diet for Kidney Health
X

Diet for Kidney Health (Image: Social Media)

Diet for Kidney Health: जब किडनी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है, तो सभी पोषक तत्वों के सही मिश्रण के साथ संतुलित आहार खाना चमत्कार कर सकता है। हालांकि, अगर गुर्दे अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं तो फल, जूस, सूखे मेवे और फॉस्फोरस से भरपूर चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। एक गुर्दे के रोगी को नमक की मात्रा पर कड़ी नज़र रखने की ज़रूरत है और पैकेज्ड उत्पादों से सख्ती से दूर रहना चाहिए जो अनजाने में आपके नमक का सेवन बढ़ा सकते हैं और गुर्दे को और नुकसान पहुँचा सकते हैं।

इनसे हो सकती है गुर्दे को क्षति

मधुमेह, रक्तचाप जैसी कुछ पुरानी बीमारियों के कारण भी गुर्दे की क्षति हो सकती है। इन स्थितियों को अच्छी तरह से प्रबंधित करने से आपके गुर्दे की मरम्मत और स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है।

गुर्दे रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को छानने और उन्हें मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। वे इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य तरल पदार्थों को संतुलित करने में भी मदद करते हैं। वे आमतौर पर क्रोनिक किडनी रोग नामक स्थिति से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, जामुन, सेब, वसायुक्त मछली सभी किडनी के अनुकूल माने जाते हैं जबकि फलियां, नट्स, डेयरी उत्पाद, पैकेज्ड उत्पाद, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ किडनी रोग के रोगियों से दूर रहते हैं।

हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 9 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। निवारक व्यवहारों, जोखिम कारकों, और गुर्दे की बीमारी के साथ कैसे जीना है, के बारे में जागरूकता महत्वपूर्ण है।

हम जो खाते हैं वह हमारे गुर्दे के स्वास्थ्य को बेहतर या खराब भी कर सकता है। सही प्रकार के खाद्य पदार्थ किडनी के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

किडनी के स्वास्थ्य की रोकथाम, उपचार और रखरखाव में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी नमक और पानी के उत्सर्जन, रक्तचाप के रखरखाव और एसिड बेस संतुलन के लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए उपरोक्त कार्यप्रणाली में किडनी की बीमारी के कदम प्रभावित हो जाते हैं। एक किडनी- मित्रवत आहार आपके गुर्दे को और अधिक नुकसान से बचाने में मदद करेगा।

गुर्दे महत्वपूर्ण अंग हैं जो शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को छानने और निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब गुर्दे क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त हो जाते हैं, तो वे ठीक से काम नहीं कर सकते हैं, जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों का निर्माण हो सकता है। इसलिए, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो गुर्दे के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और किसी भी क्षति की मरम्मत में मदद करते हैं।

नमक, चीनी, कार्ब्स से परहेज करें

सबसे पहले, रोगी की समग्र स्थिति पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि रोगी को उच्च रक्त शर्करा है या सीकेडी के प्रारंभिक चरण में है, तो कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि पर्याप्त मात्रा में भोजन करना। पानी, कम नमक का सेवन, और जितना संभव हो चीनी और कृत्रिम मिठास से परहेज करें। साथ ही, कार्ब्स से बचने की सलाह दी जाती है। हमेशा कोशिश करें और फलों जैसे प्राकृतिक मिठास का सेवन करें और जूस और वातित पेय से बचें।

नमक का सेवन सीमित करें

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और वॉटर रिटेंशन को सीमित करने के लिए नमक का सेवन सीमित करना चाहिए। सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आपके दिल और किडनी के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, खासकर यदि आप नमक के प्रति संवेदनशील हैं, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपके गुर्दे सहित पूरे शरीर में आपके रक्त वाहिकाओं के संकुचन में योगदान होता है। ताजा उत्पादित भोजन का सेवन, जमे हुए, डिब्बाबंद और पैकेज्ड भोजन का सेवन सीमित करें और पके हुए भोजन में 'नमक जोड़ने से बचें' - नमक के सेवन को सीमित करने के कुछ उपाय हैं।

पुरानी स्थितियों को नियंत्रण में रखें

जैसे-जैसे किडनी की कार्यक्षमता कम होती जाती है, व्यक्ति को पोटेशियम (कुछ फल, फलों के रस, मेवे, मेवे) और फॉस्फोरस में उच्च भोजन से बचना चाहिए। प्रोटीन का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि किडनी की बीमारी बढ़ती है। अपने रक्तचाप, रक्त शर्करा, पोटेशियम, पानी प्रतिधारण और नियंत्रण में सूजन गुर्दे की तीव्र चोट की मरम्मत में मदद करेगी और सभी के लिए गुर्दे की सेहत बनाए रखेगी।

आज की दुनिया में, लोग उच्च प्रोटीन आहार सहित विभिन्न आहार विकल्पों का चयन कर रहे हैं। हालांकि, किडनी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, उनकी जीवनशैली और शरीर की कसरत के अनुसार संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, प्राकृतिक और पौधों पर आधारित प्रोटीन हमेशा पशु प्रोटीन से बेहतर होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story