×

Disadvantage of Having Desserts Daily: खाना खाने के बाद मीठा खाना है आपके लिए ज़हर, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Disadvantage of Having Desserts Daily: अगर आपको भी खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी खास होने वाला है आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Dec 2023 2:25 PM GMT
Disadvantage of Having Desserts Daily
X

Disadvantage of Having Desserts Daily (Image Credit-Social Media)

Disadvantage of Having Desserts Daily: खाना खाने के बाद ज़्यादातर लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है। अगर आपको भी डेजर्ट में तरह तरह की चीज़ें खाने की आदत है तो आपको बता दें कि ये काफी खतरनाक हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

खाना खाने के बाद मीठा खाना कितना खतरनाक

अगर आप डिनर करने के बाद मिठाई खाना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि ये आपकी सेहत पर काफी असर करता है। आज हम आपको बताएँगे कि अगर आप भी खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि ऐसा करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। आइये जानते हैं कैसे और इससे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

ब्लड शुगर में फ्लक्चुएशन

हम सभी जानते हैं कि मीठा खाना हमारे लिए अच्छा नहीं होता वहीँ अगर इसे डिनर के बाद लिया जाये तो ये आपको और भी ज़्यादा नुकसान पंहुचा सकता है। मिठाई जो ज़्यादातर चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह बनी होती है साथ ही ये रक्त शर्करा के स्तर को काफी ज़्यादा बढ़ा भी देती है। साथ ही साथ इससे आपको थकान महसूस हो सकती है और इससे आपको टाइप 2 मधुमेह होने का ख़तरा हो सकता है।

वजन का बढ़ना

खाना खाने के बाद मीठा खाने से आपका वज़न काफी बढ़ सकता है जिससे आपको कई तरह की स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है। कई मिठाइयां ऐसी होतीं हैं जो आपको भरपूर मात्रा में फैट देती हैं। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में चीनी होती है जो आपको काफी ज़्यादा कैलोरी देती है। और समय के साथ साथ आपके शरीर में फैट इक्कठा हो जाता है। जिसके बाद आपका वज़न बढ़ने लगता है।

पाचन से सम्बंधित कई परेशानियां हो सकतीं हैं

अगर आप खाना खाने के बाद मीठा खाते हैं तो ये आपको पाचन सम्बंधित कई परेशानियां हो सकतीं हैं। क्योंकि शरीर को इन भारी खाद्य पदार्थों को पचाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे सूजन, गैस और अपच जैसी समस्या भी हो सकती है। इससे आपकी नींद में दिक्कत हो सकती है। साथ ही इससे आपके शरीर को आराम मिलने में असुविधा भी हो सकती है।

कई तरह की स्वस्थ परेशानियां

अगर आप हर दिन मिठाई खाते हैं तो आपको कई तरह की स्वस्थ सम्बन्धी परेशानियां हो सकतीं हैं। जिसमे 2 मधुमेह, हृदय रोग और मेटाबोलिक सिंड्रोम के विकास जैसी कई समस्या शामिल हैं।

दांतों का खराब होना

मीठा खाना हमारे दांतों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल शर्करा मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया उत्पन्न करते हैं साथ ही इससे एसिड का उत्पादन होता है। जिससे दांतों का इनेमल ख़राब हो सकता है। इस तरह से कैविटी, दांतों में सड़न और अन्य दंत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story