×

Lemon Water Benefits: ज्यादा नींबू पानी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, हो जाएं सतर्क

Lemon Water Benefits: दिन भर में अधिक नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, जी हां! आइए बताते हैं कि दिन में कितने गिलास नींबू पानी का सेवन सही रहता है।

Shivani Tiwari
Published on: 30 May 2024 9:22 AM GMT
Lemon Water Benefits
X

Lemon Water Benefits (Photo- Social Media)

Lemon Water Benefits: नींबू पानी शरीर के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि रोजाना नींबू पानी जरूर पीना चाहिए, क्योंकि यह बॉडी को डिटॉक्स करता है, जिससे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। हालांकि रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है, कई बॉलीवुड सेलेब्स भी नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल किए हुए हैं, मलाइका अरोड़ा, कृति सेनन समेत कई हसीनाएं रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीती हैं। लेकिन दिन भर में अधिक नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, जी हां! आइए बताते हैं कि दिन में कितने गिलास नींबू पानी का सेवन सही रहता है।

जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पहुंचा सकता है नुकसान (Disadvantage Of Lemon Water)

बचपन से ही एक सीख जो बड़े बुजुर्ग बच्चों को सिखाते आते हैं वो यह है कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज आपको नुकसान पहुंचा सकती है, ठीक उसी तरह नींबू पानी को अपनी डाइट में बहुत अधिक मात्रा में शामिल करने से आपको इसका नुकसान उठाना भी पड़ सकता है। वैसे तो नींबू पानी स्वास्थ के लिए अच्छा बहुत होता है, इसके एक नहीं, बल्कि अनेकों फायदे होते हैं, दिलचस्प बात तो यह है कि यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।


गर्मी के दिनों में तो जरूर से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को ठंडक मिलती है, और यह पूरा दिन बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखता है। लेकिन एक ही दिन में बहुत अधिक नींबू पानी भी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी तबियत भी खराब हो सकती है।

दिन में कितना पीना चाहिए नींबू पानी (How Many Glass Of Lemon Water In A Day)

गर्मियों के दिनों में कम से कम सभी व्यक्तियों को 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, और वहीं यदि नींबू पानी की बात करें तो लगभग एक लीटर नींबू पानी एक दिन में पिया जा सकता है, लेकिन इससे ज्यादा पीना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits Of Lemon Water)

आइए अब आपको बता देते हैं कि नींबू पानी पीने के क्या फायदे होते हैं। दरअसल नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो पाचन तंत्र को एक्टिवेट करता है, जिससे पाचन सही रहता है, साथ ही यह कब्ज से भी राहत देता है और पेट फूलने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। नींबू में विटामिन सी भी पाया जाता है, जिससे हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story