×

Diwali Pollution Protection: दिवाली पर बढ़ सकता है प्रदूषण, एक्सपर्ट से जानें त्वचा और फेफड़ों की देखभाल के लिए पांच टिप्स

Diwali Pollution Protection: जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, अपनी त्वचा और फेफड़ों को संभावित प्रदूषण से बचाने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है। यहां विशेषज्ञों की पांच टिप्स दी गई हैं:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Diwali Pollution Protection
X

Diwali Pollution Protection (Image: Social Media)

Diwali Pollution Protection: दिवाली हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो भारत और दुनिया भर में मनाया जाता है। यह प्रतिवर्ष हिन्दी मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से कार्तिक पूर्णिमा तिथि तक मनाया जाता है, जिसे 'नरक चतुर्दशी', 'चोटी दिवाली', और 'दीपावली' के नामों से भी जाना जाता है। इस त्योहार का मुख्य आधार सनातन धर्म के अनुसार है, जब भगवान श्रीराम अयोध्या लौटते हैं और लोगों ने उनका स्वागत के लिए दीपों से जगह-जगह आदर-पूजा की थी।

दिवाली का मुख्य रूप से जुड़ा त्योहारी आयोजन, दीपों की रौशनी, रंग-बिरंगे आभूषणों का पहनना, खानपान, और आत्मीयों के साथ वक्त बिताना होता है। लोग अपने घरों को सजाते हैं, दीपों की रात्रि में अपने घरों और बाहरी क्षेत्रों को रौंगते भरते हैं और मिठाईयों का आनंद लेते हैं। यह एक बहुत खास त्योहार है जो रात्रि को दीपों की रौशनी में सजीव होता है और लोग एक दूसरे के साथ प्यार और मित्रता का महत्वपूर्ण संदेश बाँटते हैं। इसमें आनंद, उत्साह, और सामूहिक आनंद का अद्वितीय अनुभव होता है।

दिवाली में त्वचा और फेफड़ों को प्रदूषण से कैसे बचायें

इस वर्ष दिवाली 12 नवंबर रविवार को मनाई जायेगी। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, अपनी त्वचा और फेफड़ों को संभावित प्रदूषण से बचाने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है। यहां विशेषज्ञों की पांच टिप्स दी गई हैं:

बाहरी गतिविधियों को सीमित करें (Limit Outdoor Activities)

चरम प्रदूषण के घंटों के दौरान बाहर अपना समय सीमित करने का प्रयास करें। दिवाली समारोह में अक्सर आतिशबाजी शामिल होती है, जो वायु प्रदूषण में योगदान कर सकती है। इस दौरान घर के अंदर रहने से प्रदूषकों के संपर्क में आने को कम करने में मदद मिल सकती है।


एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें (Use Air Purifiers)

प्रदूषकों को फ़िल्टर करने के लिए अपने घर में एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने पर विचार करें। यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां दिवाली उत्सव के कारण वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। एयर प्यूरीफायर घर के अंदर बेहतर वायु गुणवत्ता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated)

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। उचित जलयोजन त्वचा के स्वास्थ्य सहित आपके समग्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पियें, खासकर दिवाली उत्सव के दौरान।

त्वचा की देखभाल की दिनचर्या (Skincare Routine)

एक अच्छी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करके अपनी त्वचा की रक्षा करें। अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ़ करने और मॉइस्चराइज़ करने से प्रदूषक तत्वों को हटाने और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एक अच्छे सनस्क्रीन का उपयोग करने पर विचार करें।

मास्क का उपयोग करें (Use Masks)

यदि आपको दिवाली समारोह के दौरान बाहर रहने की आवश्यकता है या यदि आप उच्च प्रदूषण स्तर वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो प्रदूषकों को फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किए गए मास्क पहनना फायदेमंद हो सकता है। N95 मास्क हानिकारक कणों के साँस द्वारा अंदर जाने को कम करने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाने जाते हैं।

याद रखें, ये टिप्स दिवाली के दौरान एक स्वस्थ और अधिक आरामदायक अनुभव में योगदान कर सकती हैं। आपकी त्वचा और फेफड़ों की सुरक्षा के लिए सक्रिय उपाय करना आवश्यक है, खासकर ऐसे समय में जब प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story