×

Diwali Pollution Protection: अगर आप भी इन बीमारियों से जूझ रहे तो दिवाली के पाल्यूशन से रहे दूर, जानिये एक्सपर्ट की विशेष राय

Diwali Pollution Protection: अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी श्वसन समस्याओं वाले व्यक्तियों को हवा में प्रदूषकों के बढ़ते स्तर के कारण खराब लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Nov 2023 2:17 PM GMT (Updated on: 12 Nov 2023 2:17 PM GMT)
Diwali Pollution Protection
X

Diwali Pollution Protection (Image credit: social media)

Diwali Pollution Protection: दिवाली के दौरान बढ़ा हुआ वायु प्रदूषण श्वसन स्थितियों को बढ़ा सकता है और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। यदि आप निम्नलिखित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जूझ रहे हैं, तो दिवाली के दौरान सावधानी बरतने और अत्यधिक प्रदूषण से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

आइये जानते हैं क्या हैं एक्सपर्ट की राय , डॉक्टर दीपेश बंसल के अनुसार दिवाली के दौरान बढ़ा हुआ वायु प्रदूषण कई तरह की बीमारियों को ट्रिगर कर सकता है। ख़ास कर ऐसे मरीज़ जो पहले से ही किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए बहुत परेशानी है।

डॉक्टर के अनुसार इन बीमारियों वाले लोगों को बच कर रहना चाहिए

श्वसन संबंधी समस्याएं (Respiratory Issues)

अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी श्वसन समस्याओं वाले व्यक्तियों को हवा में प्रदूषकों के बढ़ते स्तर के कारण खराब लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

हृदय संबंधी स्थितियां (Cardiovascular Conditions)

हृदय की समस्याओं वाले लोग वायु प्रदूषण के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। बढ़ा हुआ प्रदूषण स्तर हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान दे सकता है और पहले से मौजूद हृदय रोग वाले व्यक्तियों के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।

एलर्जी (Allergies)

जो लोग एलर्जी से ग्रस्त हैं, विशेष रूप से श्वसन संबंधी एलर्जी, बढ़ते प्रदूषण की अवधि के दौरान लक्षणों में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

बच्चे और बुजुर्ग (Children and Elderly)

बच्चे, जिनकी श्वसन प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है, और बुजुर्ग, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

गर्भवती महिलाएं Pregnant Women)

गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के संपर्क में आने से मातृ और भ्रूण दोनों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

दिवाली के दौरान बढ़े हुए प्रदूषण से बचने के लिए अपनाये ये उपाय

- प्रदूषण के चरम घंटों के दौरान घर के अंदर रहने की कोशिश करें, खासकर शाम के समय जब दिवाली समारोह के कारण अक्सर वायु प्रदूषण बढ़ जाता है।

- यदि संभव हो तो, घर के अंदर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें।

- मास्क पहनने पर विचार करें, खासकर यदि आपको दिवाली समारोह के दौरान बाहर रहने की आवश्यकता हो।

- बाहरी प्रदूषकों के संपर्क को कम करने के लिए खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद रखें।

- यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो दिवाली के दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रबंधन पर व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

याद रखें, ये सामान्य सावधानियाँ हैं, और व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियाँ अलग-अलग होती हैं। अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story