हो जाएं सावधान: खाना-खाने बाद न करें इसका सेवन, दिमाग में रख लें ये बात

अधिकतर लोग भोजन करने के बाद सो जाते हैं। लेकिन ये आदत सेहत के लिए सही नहीं। खाने के बाद शरीर को पाचन क्रिया के लिए टाइम लगता है।

Published by Roshni Khan Published: January 18, 2021 | 4:09 pm
food

हो जाएं सावधान: खाना-खाने बाद न करें इसका सेवन, दिमाग में रख लें ये बात (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी ऐसी हो गयी है, जिसमें लोग अपनी सेहत का ध्यान देना ही भूल जाते है। जिसका असर उनके शरीर में पड़ता है। ज्यादा काम की वजह से हम अक्सर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ज्यादा कहना खा लेते हैं, जो हमें नुकसान पहुंचता है। तो आज हम आपको बताते है कि ज्यादा खाने के बाद ये चीज़ें नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:कोरोनाः राजस्थान में नाइट कर्फ्यू खत्म, स्थिति की समीक्षा के बाद गहलोत सरकार का फैसला

खाने के तुरंत बाद सो जाना

अधिकतर लोग भोजन करने के बाद सो जाते हैं। लेकिन ये आदत सेहत के लिए सही नहीं। खाने के बाद शरीर को पाचन क्रिया के लिए टाइम लगता है। इसलिए बहुत सारे लोग पेट फूलने, पीड़ा, शरीर के दर्द से पीड़ित होते हैं।

फल खाना

फल पोषक तत्वों का सबसे अच्छा साधन हैं। इससे पाचन और पेट से जुड़ी बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए भोजन के तुरंत बाद फल नहीं खाना चाहिए।

वर्कआउट

खाना खाने के बाद जिम या वर्कआउट करने से आपको बेचैनी और परेशानी हो सकती है। भोजन के बाद वर्कआउट करने से सुस्ती और पेट की परेशानी होती है।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिले झारखंड के CM हेमंत सोरेन

धूम्रपान और तंबाकू का सेवन

भोजन के बाद धूम्रपान करना सेहत के लिए सही नहीं होता है। तंबाकू में मौजूद निकोटीन ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है। ये खून में हीमोग्लोबिन के साथ एक यौगिक बनाता है और शरीर के खास हिस्सों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बाधित करता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App