Nautapa 2024: नौतपा में बैगन का सेवन बन सकता है जानलेवा

Brinjal In Nautapa: नौतपा की शुरुआत 25 मई से हुई है, जो 2 जून तक रहेगी, इन 9 दिनों तक सभी को अपनी सेहत का विशेष ध्यान देना है और इस सब्जी को भूलकर भी अपने घर पर लेकर नहीं आना है|

Shivani Tiwari
Published on: 29 May 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 29 May 2024 2:15 AM GMT)
Do Not Eat Brinjal In Nautapa
X

Do Not Eat Brinjal In Nautapa (Photo- Social Media)

Do Not Eat Brinjal In Nautapa: नौतपा शुरू हो गया है, नौतपा का मतलब है कि 9 दिनों तक बहुत ही भयानक गर्मी पड़ने वाली है। देश के कई राज्यों में हीटवेव चल रही है, और इन 9 दिनों में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूटने वाले हैं, ऐसे में जरूरी है कि इंसान अपनी सेहत का बहुत अधिक ध्यान रखें, क्योंकि इन 9 दिनों में तबियत खराब होने के चांसेज थोड़े ज्यादा होंगे। बता दें कि नौतपा की शुरुआत 25 मई से हुई है, जो 2 जून तक रहेगी, इन 9 दिनों तक सभी को अपनी सेहत का विशेष ध्यान देना है और इस सब्जी को भूलकर भी अपने घर पर लेकर नहीं आना है, आइए बताते हैं वो सब्जी कौन सी है।

नौतपा में बैगन से बना लें दूरी (Eating Brinjal In Nautapa)

नौतपा में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं, जिससे गर्मी अपने चरम पर होती है, कुछ राज्यों में नौतपा के कारण टेंपरेचर 48 डिग्री पर पहुंच गया है, इस वजह से जरूरी है कि इन 9 दिनों ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो। वहीं डॉक्टर के मुताबिक इन 9 दिनों तक एक सब्जी को बिल्कुल हाथ भी नहीं लगाना है और वो सब्जी है बैगन। 25 से 2 जून के बीच बैगन का सेवन पूरी तरह अवॉइड करना ही बेहतर होगा ।


नौतपा में बैगन खाने के नुकसान (Disadvantage Of Eating Brinjal In Nautapa)

नौतपा में बैगन खाने से हेल्थ पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, जी हां! बैगन के सेवन से व्यक्ति बहुत अधिक बीमार पड़ सकता है, इस वजह से न बैगन खुद खाएं और न ही किसी को खाने दें। इसके अलावा नौतपा में हल्का भोजन ही करें, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मिर्च, मसाला और तेल वाला भोजन करने से भी तबियत खराब होने के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं।

नौतपा में इस तरह रखें खुद का ध्यान (Health Care Tips In Nautapa)

नौतपा के समय अपनी बॉडी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि नौतपा के शुरुआत में ही बहुत ही लोगों की मृत्य हो चुकी है, इस वजह से जरा सी लापरवाही आपके जान पर भी बन सकती है। इस समय सबसे जरूरी चीज है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और घर पर बना सादा भोजन ही करें। यदि जरूरत न हो, तो बाहर निकलने से बचें। वहीं अपने घरों के बाहर या छत पर पानी भरकर जरूर रखें, जिससे कुत्ते बिल्ली या पक्षी प्यासे ना रहें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story