×

बारिश में हरी पत्तेदार सब्जियों से करें परहेज, हो सकती हैं कई बीमारियां

मॉनसून में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए, इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 19 July 2021 2:15 PM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 7:00 PM GMT)
बारिश में हरी पत्तेदार सब्जियों से करें परहेज, हो सकती हैं बीमारियां
X

हरी पत्तेदार सब्जियां (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Leafy Vegetables In Rainy Season: अभी देश में मानसून का सीजन जारी है। बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं, ऐसे में लोगों को इस मौसम में खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जिससे कि शरीर फिट रहे और बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सके। हालांकि कई लोग बारिश में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी खूब करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना गया है, लेकिन बारिश के मौसम में इसे खाने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

जी हां, बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सूक्ष्म जीवों (Micro organism) के लिए यह मौसम अनुकूल होता है और पत्तेदार सब्जियों के जरिए संक्रामक व मौसमी बीमारियों के बैक्टीरिया व वायरस शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि ऐसे मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करें। तो चलिए जानते हैं कि बारिश के मौसम में क्या क्या नहीं खाना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में आहार विशेषज्ञ हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से मना करते हैं, क्योंकि इसमें मौसमी बीमारियों के बैक्टीरिया घर कर जाते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में इस मौसम में पालक, पत्ता गोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियों को न करें।

आलू और अरवी से परहेज

बरसात के मौसम में आपको आलू, अरवी जैसी सब्जियां भी खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इन सब्जियों को खाने से पाचन कमजोर होने के कारण गैस-एसिडिटी की समस्या हो सकती है।


कच्चा सलाद को कहें ना

इस मौसम में कच्चा सलाद खाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि कच्चे सलाद में भी कई बैक्टीरिया होते हैं। सलाद को कच्चा खाने से अच्छा होगा कि आप इसे भाप देकर खाएं। ऐसा करने से सलाद के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

तली चीजों से बचें

बरसात के मौसम में तैलीय और मसालेदार खाना खाने से भी बचना चाहिए नहीं तो आपको पेट फूलने या गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में मानसून में हल्की चीजें खाएं।

Note- ये खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story