×

Corona Second Wave: बुखार ना हो तो ऐसे पहचाने कोरोना है या नहीं? ये लक्षण हैं बड़े संकेत

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इस संक्रमण में लोगों को शुरुआत में तेज बुखार की शिकायत होती है। लेकिन कई मामलों में बुखार ना होने पर भी लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 9 May 2021 10:26 AM GMT
fever in coronavirus
X

कोरोना में बुखार होना ( फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus ) की दूसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है। संक्रमित मरीजों (corona Patients) को अस्पतालों में भर्ती होने के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं। वहीं ऑक्सीजन (oxygen) और दवाइयों की भी किल्लत देखने को मिल रही है । एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना के शुरूआती लक्षणों (corona symptoms) की पहचान कर मरीज की जान को बचाया जा सकता है । इस संक्रमण में लोगों को शुरुआत में तेज बुखार की शिकायत होती है। लेकिन कई मामलों में बुखार ना होने पर भी लोग पॉजिटिव (covid- 19 positive) पाए जा रहे हैं । उन सभी के लिए समस्या वाली बात है कि वह कैसे पहचाने कि उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ है या नहीं। कोरोना की दूसरी लकर के बीच इन समस्याओं को ना करें इग्नोर..

आंखों का लाल होना

चीन में हुई एक हालिया स्टडी के मुताबिक, नए स्ट्रेन पर गौर करने पर कुछ खास लक्षणों की पहचान की गई है । इन्फेक्शन के इस नए वेरिएंट में इंसान की आंखें हलकी लाल या फिर गुलाबी दिखने लगती है । इसके अलावा आंखों में सूजन और आंख से पानी आने की भी शिकायत हो सकती है ।

लगातार खांसी आना

लगातार खांसी आना भी कोरोना वायरस के संक्रमण होने की पहचान हैं । लेकिन कई बार धूम्रपान या वायरल फ्लू में होने वाली खांसी और कोविड-19 में होने वाली खांसी के बीच पहचान करना मुश्किल हो जाता है । ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि उन लोगों को इसे कोरोना समझ कर ही इसका इलाज करें । इसे नजरअंदाज बिलकुल भी ना करें ।

सांस लेने में तकलीफ

कोरोना की दूसरी लहर कितनी घटक है इससे हम सभी वाकिफ हैं । ऐसे में अस्थमा से पीड़ित मरीजों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है । जिन्हें सांस लेने में परेशानी होती हैं वह ऑक्सीमीटर पर अपनी ब्लड ऑक्सीजन की जांच करें और अगर 94 से नीचे आए तो बिना देरी डॉक्टर से संपर्क करें ।

सीने में उठता दर्द

सीने में दरद को इग्नोर ना करें । ये कोरोना के लक्षण हो सकते हैं को बेहद घातक होते हैं । ऐसे मामले में मरीजों को अस्पताल में एडमिट किया जा रहा है । छाती में दर्द महसूस हो तो डॉक्टर को संपर्क करें ।

सूंघने और टेस्ट की शक्ति जाना

ये कोरोना के लक्षण हैं । ये लक्षण शरीर में बुखार होने से पहले दिख सकते हैं । इकलौते लक्षण के रूप में उभर सकते हैं और लंबे समय तक शरीर में रह सकते हैं ।

मांसपेशियों में दर्द होना

आमतौर पर बुजुर्गों को मांसपेशियों में दरद होता है लेकिन कोरोना संक्रमण मामलों के बीच भी ऐसा मामला देखा गया है ख़ास कर बुजुर्गों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत देखी जा रही है ।

थकावट महसूस होना

कोरोना संक्रमण के दौरान मरीजों को अक्सर बहुत ज्यादा थकावट और कमजोरी की भी शिकायत होती है । हालांकि अन्य वायरस इंफेक्शन के चलते भी थकावट और कमजोरी महसूस हो सकती है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story