×

इन 4 एक्सरसाइज को रोज करें और कुछ ही दिनों में पाइए फिट बॉडी

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। आज कल की लाइफस्टाइल में फिट बॉडी रखना सभी के लिए जरूरी है।

Nitisha Sharma
Written By Nitisha SharmaPublished By Shweta
Published on: 9 May 2021 11:08 AM GMT (Updated on: 9 May 2021 11:40 AM GMT)
एक्सरसाइज करते लोग
X

एक्सरसाइज करते लोग ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। आज कल की लाइफस्टाइल में फिट बॉडी रखना सभी के लिए जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आप फिजिकली के साथ मेंटली फिट भी रह सकते हैं। यह नया और जादुई दौर है। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में या मैदान में पसीना बहाना सभी के लिए संभव नहीं है।

ऐसे में ये कुछ एक्सरसाइज करके आप अपनी बॉडी को हमेशा के लिए फिट रख सकते हैं। आज कल की लाइफस्टाइल में फिट बॉडी रखना सभी के लिए जरूरी है। तो आइये बताएं आपको कुछ एक्सरसाइज जिसको आप 20 मिनट के अंदर कर सकते हैं और एक हेल्दी बॉडी पा सकते हैं।

वार्म अप

वार्म अप आप जम्पिंग जैक से शुरू कर सकते हैं। लगातार 30 से 40 मिनट जम्पिंग जैक करने से बॉडी के अंदर स्टैमिना और स्पीड बढ़ती है। रोजाना 30 मिनट जम्पिंग जैक करिए और अपनी स्पीड को हल्के-हल्के आगे बढ़ाइए।

जम्पिंग जैक के बाद हाई स्पीड रनिंग करिये और हल्के-हल्के इसकी स्पीड को भी आगे बढ़ाइए।

मेन एक्सरसाइज

माउंटेन क्लेमर्स

अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर घुटनों पर लेट जाएं। एक पैर को आगे बढ़ाएं, इसे वापस लाएं और दूसरे के साथ भी ऐसा ही करें। ऐसा 30 बार करें।

बरपीस

सबसे खतरनाक एक्सरसाइज लेकिन इसके लिए सिर्फ 10 सेट ही काफी हैं। पुश-अप स्थिति में लेट जाएं, एक पुशअप करें और अपने पैरों को ऊपर की ओर उछालते हुए खड़े हों।

हाई नीज

अक्‍सर आपने एथलिट्स को हाई नीज या एक जगह पर दौड़ते देखा होगा। वार्म अप के साथ ही ब्रेथ बनाने के लिए इसे बेस्‍ट माना जाता है। इसे भी 30 बार करें।

प्लान्क होल्ड

किसी को ये एक्सरसाइज पसंद नहीं है। लेकिन आपको कभी न कभी ये एक्सरसाइज पसंद आ ही जाएगी। इस एक्सरसाइज से सबसे जल्दी फैट जाता है, शुरुआत में आप इसे 10 सेकंड तक करें फिर धीरे-धीरे इसका टाइम बढ़ाते रहें।

कूल डाउन

कल डाउन में हर एक सेट 15 सेकंड तक करें। जैसे कि टो छूना, स्ट्रैचिंग करना, साइड बेंच स्ट्रैच करना आर्म्स की एक्सरसाइज करना और स्टैंडिंग क्वैड स्ट्रैच करना। इन सभी से आपकी बॉडी हल्का फील करेगी और आपको मेन एक्सरसाइजेज करने के बाद ज्यादा दर्द भी नहीं होगा।

Shweta

Shweta

Next Story