×

Fatigue causes: क्या हर समय लगती है थकान या नींद, जानें इसके 5 कारण और उपाय

Fatigue Causes: दरअसल कुछ लोग हमेशा थकान महसूस करते हैं, साथ ही ऐसे लोगों को हर समय नींद आने की समस्या रहती है। जिसकी वजह से काम में मन नहीं लगता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 4:16 AM GMT
Sleep disorders
X

Fatigue and Sleep Disorder (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Fatigue Causes: दरअसल कुछ लोग हमेशा थकान महसूस करते हैं, साथ ही ऐसे लोगों को हर समय नींद आने की समस्या रहती है। जिसकी वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। नींद पूरी ना होना, अंदर से एनर्जी महसूस ना होना, खराब डाइट जैसी कई वजहें हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं किस कारण से हर समय थकान या नींद लगती है और इसके बचने के उपाय क्या है:

हाइड्रेशन

आपके शरीर में पानी की कमी के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सूप, स्टॉज, नारियल पानी और छाछ जैसे हेल्दी ड्रिंक के साथ हर दिन कम से कम 2.5-3 लीटर पानी का सेवन करना जरूरी होता है।

नींद पूरी ना होना

खराब खराब नींद पैटर्न थकान और हर समय नींद आने की समस्या को बढ़ा देता है। यह न केवल आपके स्ट्रेस के लेवल को बढ़ाता है बल्कि यह कई स्वास्थ्य गड़बड़ियों की संभावना को भी बढ़ाता है। दरअसल हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अपनी दिनचर्या में नींद को पहली प्राथमिकता जरूर दें। इसके लिए सोने से कुछ देर पहले लैपटॉप, फोन और टीवी देखना बंद कर दें। हालांकि अगर इसके बाद भी आपको नींद नहीं आती है डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसे में आपको स्लीप डिसऑर्डर की शिकायत हो सकती है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन की समस्या होने पर भी आपको हर समय थकान और नींद लगती है। दरअसल अक्सर लोगों को लगता है कि डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है लेकिन इसका असर शारीरिक रूप से भी पड़ता है। बता दे कि थकान, सिर दर्द और भूख ना लगना इसके मुख्य लक्षण हैं। ऐसे में अगर आपको ये लक्षण कुछ हफ्ते तक रहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा डॉक्टर से संपर्क कर आप इसकी दवा या थेरेपी भी ले सकते हैं।

कैफीन की अधिक मात्रा

अगर आपको चाय या कॉफी की बहुत ज्यादा लत है तो यह आपकी सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। दरअसल थोड़ी मात्रा में कैफीन एकाग्रता बढ़ाने का काम करती है लेकिन अगर इसकी ज्यादा मात्रा हो जाए तो यह दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर और घबराहट बढ़ा सकती है। जिसके कारण कुछ लोगों हर समय थकान या नींद आने की समस्या से जूझते रहते हैं। इसलिए आप अपनी कॉफी, चाय, चॉकलेट और सॉफ्ट ड्रिंक्स की मात्रा धीरे-धीरे कम कर दें।

फूड एलर्जी

दरअसल फूड एलर्जी की समस्या होने पर हर समय थकान या नींद लगती रहती है। बता दे कि कुछ डॉक्टर्स के अनुसार फूड एलर्जी से भी आपको हर समय नींद आ सकती है और हो सकता है कि इसके बारे में आपको पता ही ना हो। अगर आपको खाने के तुरंत बाद नींद आने लगती है तो इसका मतलब है कि आपने जो भी खाया है उसे पचाने में आपको कुछ हद तक दिक्कत हो रही है। जिसके कारण आपको थकान भी हो सकती है। आपको जो खाना खाने के बाद ज्यादा नींद आती है उसकी जगह कुछ और खाकर भी देखें कि क्या आपकी सुस्ती दूर होती है या नहीं होती है? अगर ये दिक्कत फिर भी रहती है तो आप ऐसे में डॉक्टर से संपर्क कर फूड एलर्जी टेस्ट भी करा सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story