×

ये पांच जूस लू के असर को करते हैं बेअसर, ये है बनाने की विधि

लू से खुद को बचाने के लिए सबसे पहला सहारा प्याज का जूस होता है। आयुर्वेद में भी बताया गया है कि लू लगने से बचाने में प्याज का जूस काफी मददगार है। बस इसे कान, छाती और पैरों पर अच्छी तरह से लगा लें।

Aditya Mishra
Published on: 17 April 2019 11:33 AM GMT
ये पांच जूस लू के असर को करते हैं बेअसर, ये है बनाने की विधि
X

लखनऊ: गर्मियां सिर पर हैं और आपको अपनी देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। इस मौसम में सबसे बुरी चीज होती है 'लू' जिसके चपेट में अगर एक बार आ गए तो ठीक होने में काफी वक्त लगता है। लू लगने की मुख्य वजह डिहाइड्रेशन है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे जूस बताने जा रहे हैं जो आपकी इस गर्म मौसम में सुरक्षा करेंगे।

लू से खुद को बचाने के लिए सबसे पहला सहारा प्याज का जूस होता है। आयुर्वेद में भी बताया गया है कि लू लगने से बचाने में प्याज का जूस काफी मददगार है। बस इसे कान, छाती और पैरों पर अच्छी तरह से लगा लें। आप चाहे तो रोजाना एक चम्मच प्याज का जूस थोड़े से शहद के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें...गर्मी में ये पौधे देंगे घर को ठंडक, पानी की भी इनको पड़ती है कम जरूरत

पारंपरिक चाइनीज मेडिसिन के अनुसार, मूंग दाल को लू के लिए बेहद कारगर माना जाता है। आप इन्हें 1 या दो कप पानी में उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। गर्मी के दिनों में रोजाना इस ड्रिंक को पिएं।

लू से बचने के लिए इमली बहुत फायदेमंद है। इमली का जूस बनाने के लिए इमली के कुछ टुकड़े एक-दो ग्लास पानी में उबाल लें। उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद डालें और हल्का सा नींबू। अब इसे पी लें।

इमली डिहाईड्रेशन की वजह से शरीर में हुई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। लस्सी या छांछ कितने गुणकारी हैं आप जानते ही होंगे।गर्मियों में रोजाना इसके सेवन से खुद को हीट स्ट्रोक या लू लगने से बचा पाएंगे।

ये भी पढ़ें...गर्मी शुरू होते ही बढ़ने लगी खीरा-ककड़ी, शिकंजी और जूस की मांग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story