×

Sunscreen causes cancer: क्या सनस्क्रीन लगाने से होता है कैंसर? जानिये सच्चाई

Sunscreen causes cancer: सनस्क्रीन आपकी त्वचा को खराब होने बचाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 May 2022 7:46 AM GMT
Sunscreen causes cancer
X

क्या सनस्क्रीन लगाने से होता है कैंसर (Social media)

Sunscreen causes cancer: गर्मियों के दिन घर से बाहर निकलना स्किन के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। क्योंकि जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपकी त्वचा के धूप के संपर्क में आने के कारण उस पर हाइपरपिग्मेंटेशन, एलर्जी, टैन, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। जो त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती है। ऐसे में धूप के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा को कोई नुकसान न पहुंच पाये इसके लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ घर से बाहर जाते समय स्किन पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं।

लेकिन अक्सर लोगों में सनस्क्रीन के इस्तेमाल को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती हैं, ख़ास कर कि उन्हें त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए? क्योंकि हमारे आस-पास सनस्क्रीन को लेकर कई तरह के मिथक मौजूद हैं।विशेषज्ञों के अनुसार सनस्क्रीन से जुड़े दो मिथ्स लोगों के बीच सबसे ज्यादा प्रचलित हैं। जिसमें पहला, सनस्क्रीन लगाने से कैंसर होता है और दूसरा कि सिर्फ धूप में जाने पर ही सनस्क्रीन लगाना चाहिए। लेकिन क्या वाकई ये मिथ्स सही हैं या नहीं ?

आइए इस बात की सच्चाई ढूंढने की कोशिश करते हैं :

क्या सच में सनस्क्रीन लगाने से होता है कैंसर ?

लोगों के अंदर मौजूद सनस्क्रीन को लेकर यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। बता दें कि वास्तव में सनस्क्रीन और सनब्लॉक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए काफी अच्छे प्रोडक्ट्स माने जाते हैं, क्योंकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाव करता है। गौरतलब है कि ये किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही आपके स्किन कैंसर के जोखिम को बढ़ाती हैं। ऐसे में आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से जरूर देख लेना चाहिए।

इसके पहले चूहों पर किए गए एक शोध में पाया गया था कि ऑक्सीबेंजोन कैंसर का कारण (Cancer Causes in Hindi) बन सकता है, लेकिन तब जब इसकी मात्रा बहुत ज्यादा हो। बाजार में मौजूद हमेशा अच्छे ब्रांड के सनस्क्रीन का प्रयोग करें। क्योंकि असलियत में सनस्क्रीन त्वचा कैंसर खासकर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous Cell Carcinoma) और मेलेनोमा (melanomas) से आपको बचाता है।

सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से आपके स्किन की रक्षा करता है। सनस्क्रीन लगाने के होते हैं कई फायदे

  • - गर्मियों में सनबर्न से बचाव कर आपकी त्वचा को खराब होने बचाता है।
  • - बता दें कि सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले त्वचा के नुकसान होने से बचाने के साथ टैनिंग नहीं होने देता है।
  • - एक बेहतरीन काॅस्मेटिक ऑप्शन है सनस्क्रीन
  • - सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर आपके त्वचा के स्वास्थ्य की रक्षा करता है।
  • - प्रीमैच्योर एजिंग से बचाने में सनस्क्रीन काफी मदद करता है।
  • - स्किन कैंसर होने से करता है बचाव।
  • - केमिकल से होने वाले स्किन के नुकसान को बचाता है।
  • - स्किन एलर्जी से तत्चा की रक्षा करता है।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story