×

Turmeric Side Effects: फायदा ही नहीं हानिकारक भी हल्दी का सेवन, इन लोगों को नहीं करनी चाहिए सेवन

Turmeric Side Effect:हल्दी में औषधीय गुण पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।हल्दी का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है।हल्दी का सेवन सभी के लिए फायदेमंद भी नहीं होता है।

Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 5:59 AM GMT
Turmeric Disadvantages
X

Turmeric Disadvantages (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Turmeric Side Effects: हल्दी में औषधीय गुण पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। चोट लगने से लेकर दर्द कम करने या हेल्दी स्किन के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि हल्दी का सेवन सभी के लिए फायदेमंद भी नहीं होता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए:

डायबिटीज

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें हल्दी का सेवन सोच समझकर करना चाहिए। दरअसल डायबिटीज में आमतौर पर खून को पतला रखनेवाली दवाएं दी जाती हैं। इसके अलावा ब्लड में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित किया जाता है। ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो ब्लड शुगर की मात्रा बहुत ही कम हो सकती है, जो शरीर के लिए हानिकारक साबित होगी।

जॉइंडिस

दरअसल जॉइंडिस यानी पीलिया की समस्या हो तो हल्दी का सेवन कम कर दें। बता दे आप अपनी बीमारी ठीक होने के बाद भी डॉक्टर की सलाह पर ही हल्दी का सेवन शुरू करें क्योंकि यह आपकी तबीयत और अधिक खराब होने का कारण बन सकती है। इसलिए हल्दी का सेवन सोच समझकर ही करें

पथरी

पथरी की समस्या होने पर हल्दी का सेवन कम करें। दरअसल पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। ज्यादातर उन लोगों को जिन्हें पित्ताशय (Gall bladder) की पथरी हुई हो। यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होगा।

एनीमिया

एनीमिया की शिकायत होने पर हल्दी का सेवन कम मात्रा कर सकते हैं। दरअसल जिन लोगों को एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी की शिकायत हो, उन्हें भी हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्दी के सेवन से शरीर में आयरन की खपत बढ़ जाती है और इसका ब्लड के सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल हमारे शरीर में खून के सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखने में आयरन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में आयरन का स्तर बेहद कम होने पर लोगों को एनीमिया की समस्या से जूझना पड़ता है। इसलिए हल्दी का सेवन कम मात्रा में करें।

प्रेग्नेंसी

दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान हल्दी का सेवन कम करें। बता दे शरीर में इम्युनिटी क्बनाए रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को हल्दी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर की प्रकृति अलग होती है और हल्दी तासीर में बहुत गर्म होती है। ऐसे में कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान भी ब्लीडिंग होने की समस्या होती है या गर्भपात की स्थिति बन सकती है। इसलिए हल्दी का सेवन सोच समझकर करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story