×

Junk Food Side Effects: जंक फूड बच्चों पर डालते हैं बुरा असर, ज्यादा सेवन से बचना है जरूरी

Junk Food Side Effects : आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करता है। हालांकि, ज्यादा फास्ट फूड खाना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 Jan 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 17 Jan 2024 2:31 AM GMT)
Junk Food Side Effects
X

Junk Food Side Effects (Photos - Social Media)

Junk Food Side Effects : आजकल बदलती हुई लाइफ स्टाइल के साथ हर कोई बाहर का खाना खाना बहुत पसंद करता है। न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी जंक फूड बड़ी मात्रा में खाते हैं और माता-पिता भी शॉर्टकट अपने के चक्कर में बच्चों को अक्सर जंक फूड खिलाते हुए दिखाई देते हैं। बाजार में मिलने वाला यह जंक फूड बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर तरीके से बिगाड़ सकता है और उन्हें गंभीर बीमारियों का शिकार बन सकता है। आजकल यह देखने में आता है कि बहुत ही कम उम्र में बच्चे मोटापा और नॉन अल्कोहल फैटी लीवर की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। इन सब के पीछे एक बड़ी वजह बच्चों की डाइट में शामिल भारी मात्रा में जंक फूड है। आज हम आपको बताते हैं कि इससे बच्चों को क्या नुकसान हो सकते हैं।

बच्चों को हो सकता है लीवर कैंसर

जंक फूड के सेवन से बच्चे गंभीर लिवर कैंसर की बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसमें हैरान कर देने वाली बात यह है कि 8 साल की उम्र तक के बच्चों में भी एक गंभीर बीमारी देखने को मिलती है। यह बीमारी तब होती है जब लीवर में ज्यादा फैट जमा हो जाता है और उसमें सूजन आने लगती है। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि सोडा, नूडल्स, चॉकलेट जैसे जंक फूड खाने की वजह से वजन बढ़ जाता है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ने लगता है। जो लोग फास्ट फूड खाते हैं, कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीते हैं इससे उनके शरीर का वजन बहुत ज्यादा हो जाता है।

बच्चों में होने वाली लीवर की बीमारी के प्रतिशत की बात करें तो यह 30% है। दैनिक जीवन शैली में आरामदायक भोजन पर जंक फूड को अलग-अलग करते हुए जो अध्ययन किए गए हैं उसके मुताबिक जो बच्चे अधिक वजन वाले हैं और शारीरिक गतिविधियों की परवाह नहीं करते हैं वह बीमार ज्यादा होते हैं और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन भी अन्य बच्चों की तुलना में खराब रहता है।

Junk Food Side Effects


एनएएफएलडी के लक्षण

बता दें कि शरीर में एनएएफएलडी धीरे-धीरे बढ़ता है और पता ही नहीं चलता कि यह कब हो गया है। हालांकि, कुछ लक्षणों के जारी है इसके बारे में आसानी से पता किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको इसके लक्षण भी बता देते हैं।

थकान

कुछ बच्चों को असामान्य रूप से काफी थकान और कमजोरी महसूस होती है। वह जरा जरा से काम करने में या फिर खेलकूद में ही थक जाते हैं।

दर्द या असुविधा

कुछ लोगों को ऊपरी दाहिने पेट में हल्की या मध्यम असुविधा का एहसास होता है। कई लोगों को यहां पर दर्द भी होता है जो इस बीमारी का गंभीर लक्षण है।

Junk Food Side Effects


वजन की कमी

इस बीमारी की वजह से कुछ बच्चों में वजन घटने के लक्षण भी दिखाई देते हैं। यह गंभीर बीमारी है जो तेजी से आपके बच्चे को दुबला कर सकती है।

लीवर का बढ़ना

इस बीमारी में लिवर बड़ा हो सकता है जिसे दाहिनी और पसलियों के बीच महसूस किया जा सकता है। इससे व्यक्ति को सहजता का एहसास होता है।

पीलिया

लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं उन्हें पीलिया का शिकार भी होना पड़ सकता है। उन लोगों की त्वचा और आंखें पीली पड़ जाती है जो गंभीर लिवर डैमेज का लक्षण है।

Junk Food Side Effects


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story