×

Doodh Pine Ka Sahi Samay: कब है दूध पीने का सही समय? जानें किस वक्त करेगा फायदा

Doodh Pine Ka Sahi Samay: दूध एक ऐसा जरूरी खाद्य पदार्थ है, जिसे हर व्यक्ति को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें कई तरह क प्रोटीन मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 Nov 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 8:30 AM GMT)
Milk Benefits
X

Milk Benefits

Milk Benefits : दूध एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। हम सभी ने अक्सर बड़े बुजुर्गों से ये सुना है कि दूध पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। सभी इसका सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं कोई सुबह खाली पेट दूध पीना पसंद करता है तो कोई शाम को दूध पीता है। आज हम आपको दूध पीने के परफेक्ट टाइमिंग के बारे में बताते हैं।

किस वक्त पिएं दूध

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हर व्यक्ति को अपने शरीर की बनावट और उम्र के हिसाब से दूध का सेवन करना चाहिए। कुछ लोगों के लिए सुबह दूध पीना फायदेमंद हो सकता है और कुछ लोगों के लिए यह रात में फायदा करता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो दूध पीने का समय बदल लीजिए वरना आपकी तकलीफ बढ़ सकती है। उम्र के लिहाज से देखें तो 5 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को सुबह खाली पेट दूध नहीं पीना चाहिए।

दिन के वक्त दूध

जो लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए दूध पी रहे हैं उन्हें दिन में दूध पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उन्हें दिन भर एनर्जी मिलती है। बच्चों को सुबह क्रीम से भरपूर दूध पीना चाहिए जिससे उन्हें कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती है। दूध में पोटेशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है।

कमजोर मेटाबॉलिज्म

जिन लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम होती है उन्हें दिन के वक्त दूध नहीं पीना चाहिए। बुजुर्ग लोग इसी में शामिल होते हैं क्योंकि उनकी फिजिकल एक्टिविटी काम हो पाती है इसलिए वह दिन में दूध न पिएं और अगर उन्हें पीना ही है तो गाय के दूध का सेवन करें यह हल्का होता है और आसानी से बच जाता है।

मजबूत हड्डियां

दूध ना पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाती है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और थायमिन मौजूद होता है जो हड्डी को मजबूत करने की क्षमता रखता है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो दूध में शक्कर मिलाकर पिएं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story