×

Down Syndrome Symptoms: डाउन सिंड्रोम है एक ख़राब बीमारी, जानें इसके लक्षण और उपचार

Down Syndrome Symptoms and Treatment: मानव शरीर में प्रत्येक कोशिका में गुणसूत्रों के 23 जोड़े होते हैं, कुल 46 गुणसूत्र होते हैं। हालांकि, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में गुणसूत्र 21 की एक अतिरिक्त प्रति होती है, जिसके परिणामस्वरूप कुल 47 गुणसूत्र होते हैं। डाउन सिंड्रोम सबसे आम क्रोमोसोमल डिसऑर्डर है और आमतौर पर कुछ शारीरिक और बौद्धिक विशेषताओं की ओर जाता है। जबकि गंभीरता और लक्षणों की अभिव्यक्ति अलग-अलग हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2023 1:49 PM GMT
Down Syndrome Symptoms: डाउन सिंड्रोम है एक ख़राब बीमारी, जानें इसके लक्षण और उपचार
X
Down Syndrome Symptoms (Image credit : social media)

Down Syndrome Symptoms and Treatment: डाउन सिंड्रोम, जिसे ट्राइसॉमी 21 के रूप में भी जाना जाता है, एक आनुवंशिक विकार है जो तब होता है जब गुणसूत्र (chromosome) 21 की एक अतिरिक्त प्रति होती है। आम तौर पर, मानव शरीर में प्रत्येक कोशिका में गुणसूत्रों के 23 जोड़े होते हैं, कुल 46 गुणसूत्र होते हैं। हालांकि, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में गुणसूत्र 21 की एक अतिरिक्त प्रति होती है, जिसके परिणामस्वरूप कुल 47 गुणसूत्र होते हैं।

डाउन सिंड्रोम सबसे आम क्रोमोसोमल डिसऑर्डर है और आमतौर पर कुछ शारीरिक और बौद्धिक विशेषताओं की ओर जाता है। जबकि गंभीरता और लक्षणों की अभिव्यक्ति अलग-अलग हो सकती है।

Down Syndrome Symptoms (डाउन सिंड्रोम के लक्षण)

बौद्धिक क्षमता के विकास में देरी (Delay in Intellectual development): डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में अक्सर हल्के से मध्यम बौद्धिक अक्षमता होती है। वे अपने साथियों की तुलना में बाद में विकसित होते हैं।

भौतिक विशेषताएं (Physical features): सामान्य भौतिक विशेषताओं में एक चपटी चेहरे की प्रोफ़ाइल, ऊपर की ओर झुकी हुई आंखें, एक छोटी नाक और मुंह, एक उभरी हुई जीभ, छोटे कान और हथेली में एक ही क्रीज शामिल हैं।

मांसपेशी का टोन होना कम (Low muscle tone): हाइपोटोनिया, या कम मांसपेशी टोन, मोटर कौशल और समन्वय को प्रभावित कर सकता है।

जन्मजात हृदय दोष (Congenital heart defects): डाउन सिंड्रोम वाले लगभग 50% व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के हृदय दोष के साथ पैदा होते हैं, जिसके लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

श्रवण और दृष्टि संबंधी समस्याएं (Hearing and vision problems): डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में श्रवण हानि, और दृश्य हानि अधिक आम हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे (Gastrointestinal issues): गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लॉकेज या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि (Increased susceptibility to infections): डाउन सिंड्रोम वाले लोग श्वसन संक्रमण और अन्य बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

डाउन सिंड्रोम के कारण (Down Syndrome Causes)

डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक असामान्यता के कारण होता है जहां गुणसूत्र 21 की एक अतिरिक्त प्रति होती है, या तो पूर्ण या आंशिक ट्राइसॉमी 21 के कारण होती है। इस आनुवंशिक असामान्यता के होने के पीछे का सही कारण अज्ञात है। हालाँकि, यह गर्भावस्था के दौरान माता-पिता द्वारा किए गए या नहीं किए गए किसी भी चीज़ से संबंधित नहीं है।

डाउन सिंड्रोम का निवारण (Down Syndrome Prevention)

डाउन सिंड्रोम को रोका नहीं जा सकता क्योंकि यह एक अनुवांशिक स्थिति है। यह बेतरतीब ढंग से होता है और माता-पिता के व्यवहार या पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित नहीं होता है।

डाउन सिंड्रोम का इलाज (Down Syndrome Treatment)

हालांकि डाउन सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है, शुरुआती हस्तक्षेप और उचित चिकित्सा देखभाल से इस स्थिति वाले व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। उपचार और प्रबंधन विकल्पों में शामिल हो सकते हैं:

शुरू में ही देखभाल: ये कार्यक्रम विकास संबंधी देरी को दूर करने के लिए भौतिक चिकित्सा, भाषण चिकित्सा और व्यावसायिक चिकित्सा जैसे उपचार प्रदान करते हैं।

विशेष शिक्षा: अनुकूलित शैक्षिक कार्यक्रम और सहायता सेवाएँ डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने में मदद कर सकती हैं।

चिकित्सा देखभाल: नियमित चिकित्सा जांच और स्क्रीनिंग से स्वास्थ्य की निगरानी करने, संबंधित स्थितियों का प्रबंधन करने और विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है।

सहायक देखभाल: भावनात्मक और सामाजिक समर्थन, साथ ही सहायता समूह, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों और उनके परिवारों दोनों को लाभान्वित कर सकते हैं।
डॉ और विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है जो व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन और सिफारिशें प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story