×

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे जानकर चौक जायेंगे आप , डाइट में कर लें शामिल

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकती है,

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 7:00 AM GMT)
Dragon Fruit Benefits
X

Dragon Fruit Benefits (Image credit: social media)

Dragon Fruit Benefits: गुलाबी रंग अनोखी बनावट के साथ बेहतरीन स्वाद वाला फल ड्रैगन फ्रूट ना सिर्फ देखने बल्कि खाने में भी बहुत डिफरेंट है। ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिटाया या पिटाहया के नाम से भी जाना जाता है, एक फल है जो हिलोसेरियस कैक्टस से आता है। जीवंत गुलाबी या पीली त्वचा और हरे रंग की शल्कों के साथ इसकी एक बनावट बेहद अनोखी है। ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।


पाचन में सहायक

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर सामग्री पाचन में सहायता कर सकती है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकती है। ड्रैगन फ्रूट में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो समग्र जलयोजन में योगदान कर सकती है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती है।

दिल और वजन के लिए बेहतरीन

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और रक्त वाहिका कार्य में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। वज़न प्रबंधन में सहायता मिल सकती है। ड्रैगन फ्रूट की फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है, जो संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता करती है।

आयरन से भरपूर

हालांकि कुछ अन्य फलों जितना उच्च नहीं, ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है, जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन और एनीमिया को रोकने के लिए आवश्यक है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है।

स्वस्थ त्वचा

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा स्वस्थ और अधिक युवा दिखती है। ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया की वृद्धि और गतिविधि का समर्थन करते हैं, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ड्रैगन फ्रूट विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। संतुलित आहार में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल करना समग्र स्वास्थ्य की कुंजी है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत आहार संबंधी सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story