×

Morning Health Tips: खाली पेट कभी भूलकर भी न करें इन तीन चीजों का सेवन

Morning Healthy Drinks: आज हम आपको हेल्थ से जुड़ी एक अहम जानकारी देने वालें हैं, जिसे आपको पूरा जीवनभर फॉलो करना चाहिए। आइए देखें।

Shivani Tiwari
Published on: 13 April 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 2:01 AM GMT)
Morning Healthy Drinks Ideas
X

Morning Healthy Drinks Ideas (Photo- Social Media)

Morning Healthy Drinks Ideas: जीवन भर फिट, तंदरुस्त और तमाम तरह की बीमारियों से दूर रहने के लिए सभी को एक हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए, इससे व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है, और शरीर में जल्दी कोई बीमारी नहीं होती। फिट रहने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि इंसान को हर काम समय से करना चाहिए, जी हां! समय का इसमें बहुत ही बड़ा हाथ होता है, आपको समय पर ही ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना चाहिए, लेकिन भारत के अधिकांश घरों में ऐसा नहीं होता है, किसी चीज का समय फिक्स ही नहीं रहता, कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जो सुबह खाली पेट ही चाय पी लेते हैं, जो सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता, आज हम आपको यहां यही बताने वाले हैं कि खाली पेट इन तीन चीजों का सेवन कभी जीवन में नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए जहर के सामान होती हैं।

खाली पेट इन ड्रिंक्स से बना लें दूरी (Drinks You Should Never Drink Empty Stomach)

यदि आप किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपका हेल्थ अच्छा रहे। जब आपका हेल्थ अच्छा रहेगा, तब आपके सोचने समझने की क्षमता और अधिक बढ़ती है और आप बहुत ही अच्छा काम कर पाते हैं, लेकिन जब हेल्थ ही नहीं अच्छी रहेगी, तो भला कैसे किसी काम में मन लगेगा। स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप अपने दिन की शुरुआत ही हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें, सबसे अधिक ध्यान देने वाली चीज यह है कि दिन की शुरुआत ऐसे ड्रिंक्स के साथ ना करें, जो सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। यहां हम आपको तीन ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसे कभी भूलकर भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए -


चाय व कॉफी (Tea And Coffee)

इंडिया की बात करें तो यहां के लगभग आधे घरों की सुबह बिना चाय व कॉफी के नहीं होती है। जी हां! सुबह उठते ही सबसे पहले घरों में चाय या तो कॉफी बनती है, इसके बाद ही लोग बिस्तर छोड़ते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से दूर ही रहना चाहिए, यदि बिना चाय पीए आपकी नींद नहीं खुलती तो आप चाय से पहले एक गिलास पानी जरूर पी लीजिए, लेकिन खाली पेट चाय व कॉफी पीने से बचें, ये शरीर के लिए हानिकारक होता है।


कोल्ड्रिंक्स (Cold Drinks)

खाली पेट कभी कोल्ड्रिंक का भी सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। कोल्ड्रिंक वैसे ही सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, ऐसे में जब आप इसे खाली पेट पियेंगे, तो इसका दोगुना असर बॉडी पर होगा। बाजार में मिलने वाले किसी भी तरह के कोल्ड्रिंक का सेवन खाली पेट अच्छा नहीं होता।



फल का जूस (Fruit Juice)

वैसे तो फलों का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन सुबह खाली पेट फल का जूस आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जी हां! इससे अच्छा आप फल खा लें, लेकिन सुबह खाली पेट फल का जूस पीना जरूर अवॉइड करें। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें तो खास तौर पर इन तीनो ही चीजों को खाली पेट पीना अवॉइड करना चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story