×

Dry Eyes in Winters: सर्दियों में ड्राई आईज से ऐसे करें बचाव, जानिए कैसे रखें इनका ख्याल

Dry Eyes in Winters: अगर सर्दियों में आपकी आँखें भी ड्राय होतीं यहीं और इसमें रेडनेस हो जाती है जो जानिए आपको क्या करना ज़रूरी है। कहीं ये कोई खतरनाक रूप न ले ले।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Jan 2024 7:19 AM GMT
Dry Eyes in Winters
X

Dry Eyes in Winters (Image Credit-Social Media)

Dry Eyes in Winters: सर्दियों के मौसम में अगर आपकी आँखें भी लाल हो जातीं हैं तो आपको इसको लेकर अलर्ट होने की ज़रूरत है और साथ ही तकलीफ बढ़ने पर आपको अपने डॉक्टर से भी संपर्क करने की ज़रूरत हो सकती है। आइये जानते हैं क्या आपको करना चाहिए और कब आपको डॉक्टर से संपर्क करने की ज़रूरत है।

सर्दियों में ड्राई आईज से ऐसे करें बचाव

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों की आंखें लाल होने लगतीं हैं जिसका सबसे प्रमुख कारण है ड्राई आईज या सूखी आँखें। दरअसल सर्दी की ठंडी हवाएं आपकी त्वचा और आँखों की नमी को सोख लेती हैं। जिसकी वजह से आपकी आंखें सूखी और साथ ही साथ लाल भी हो जातीं हैं। इसके साथ ही साथ आपको कई तरह के अन्य कारणों से भी आखों में लाली नज़र आ सकती है जैसे धूल, प्रदूषण, और ठंड के कारण संक्रमण। इसके अलावा कंजंक्टिवाइटिस, ब्लीफेराइटिस जैसी गंभीर बीमारियां भी आँखों के लाल होने की वजह होतीं हैं। आइये जानते हैं इसके बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल टीयर्स

ड्राय आईज के लिए आप आर्टिफिशियल टीयर्स का प्रयोग कर सकते हैं। ये आंखों की नमी को बरकरार रखते हैं। विशेषज्ञों की माने तो सर्दी के मौसम में आपकी आँखों की नमी काफी तेज़ी से कम हो जाती हैं। जिसके फलस्वरूप आंखें सूखी और लाल होने लगतीं हैं। वहीँ आर्टिफिशियल टीयर्स जो एक कृत्रिम आँसू के रूप में आपकी मदद करता है। ये दरअसल बतख के शुद्ध वसा से बनाया जाता है। इससे आपकी आँखों की सतह पर एक परत बन जाती है। जो आपकी आँखों से नमि को बाहर निकलने नहीं देती है। साथ ही इसके बाद आपकी आंखें नम और तरोताजा रहतीं हैं। ये आंखों को हाइड्रेट रखती हैं और साथ ही जलन से राहत भी दिलाती है।

आंखों को ढककर रखिये

आप जब भी सर्दियों में घर से बाहर निकले तो ध्यान रखें कि आप अपनी आँखों को ढककर रखें। दरअसल ठंडी हवा और तेज धूप आंखों की नमी को काफी तेज़ी से सोख लेती है। जिसके परिणामस्वरूप आंखें सूखी और लाल होने लगतीं हैं।

नींद है बेहद ज़रूरी

डॉक्टर्स की राय में अच्छी और पर्याप्त नींद आपके लिए बेहद ज़रूरी है। हर रात 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लेना आपके लिए बहुत आवश्यक होता है इससे आँखों को आराम मिलता है और टिश्यूज रिपेयर होते हैं।

पानी की न होने दें कमी

सर्दियों में हम पानी कम ही पीते हैं लेकिन इस मौसम में भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना काफी ज़रूरी है। इससे न सिर्फ आँखों में बल्कि पूरे शरीर में नमी बनी रहती है। सर्दियों में जब ठंडी हवाएं चलतीं हैं तब आँखों की नमि को ये सोख लेती हैं जिससे ड्राय आईज होने लगतीं हैं। ऐसे में आपको प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की ज़रूरत है। जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आंखें भी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story