×

Dry Eyes syndrome: क्या है ड्राई आई सिंड्रोम, इन खराब लाइफस्टाइल के कारण बढ़ रही यह समस्या

Dry Eyes Syndrome: लगातार कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, टीवी पर आंखें गड़ाए रहने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं लोगों में बढ़ती जा रही हैं। उन्हीं में से एक समस्या है ड्राई आई सिंड्रोम।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 4 Sep 2022 11:51 AM GMT
Dry Eyes syndrome signs
X

Dry Eyes syndrome (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Dry Eyes syndrome: दरअसल लगातार कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, टीवी पर आंखें गड़ाए रहने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं लोगों में बढ़ती जा रही हैं। उन्हीं में से एक समस्या है ड्राई आई (Dry Eye Syndrome), जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। बता दे कि ड्राई आई सिंड्रोम में व्यक्ति की आंखों में सूखापन सा अहसास होने लगता है।

दरअसल यह समस्या तब होती है, जब आंखों में आंसू बनने की प्रक्रिया प्रभावित होती है। हालांकि, ड्राई आई होने पर आंखों की रोशनी से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है। ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या होने के पीछे कई कारण हैं। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या ज्यादा होती है। आइए जानते हैं कौन सी खराब लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या बढ़ रही है:

एयर कंडीशनर या पंखा

एयर कंडीशनर या पंखा के कारण आंखों में सूखापन सा महसूस होता है। दरअसल आपकी आँखों में किसी भी प्रकार की सीधी हवा का झोंका आपकी आँखों को शुष्क बना सकता है। बता दे कि यह एयर कंडीशनर या पंखे से हो सकता है। इसलिए, अपनी आंखों में सीधे हवा के झोंके से बचें।

ब्लो-ड्रायर

ब्लो ड्रायर के कारण भी आंखों से जुड़ी यह समस्या देखने को मिल रही है। ब्लो ड्रायर आंखों से जुड़ी आपकी स्थिति को और खराब कर सकता है। दरअसल ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा आपकी आंखों से नमी को खींच कर आपकी आंखों को शुष्क बना सकती है।

अधिक तापमान

अधिक तापमान के कारण भी ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या होती है। दरअसल जब आप अपनी आँखों को अधिक तापमान के संपर्क में लाते हैं, तो आप अपनी आँखों को शुष्क बना लेते हैं। बहुत गर्म या बहुत ठंडा मौसम आपकी आंखों से नमी को छीन लेता है और इसे आंखें शुष्क बन सकती है।

कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन

कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन के कारण ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या हो रही है। दरअसल जब आप ऐसे उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी आंखों को कम झपकाते हैं और इससे आपकी आंखें शुष्क हो सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी आंखों को बार-बार झपकाएं।

धूम्रपान

ध्रुमपान सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। ध्रुमपान यह सूखी आंखों का एक और कारण भी है क्योंकि धुआं आपकी आंखों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है, जिससे आपकी आंखें शुष्क हो जाती हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story