×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Dry fruits Benefits: शरीर के लिए अमृत के समान है खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन

Dry fruits Benefits: आज हम यहां अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि किन ड्राई फ्रूट्स का सेवन सुबह यानी कि खाली पेट करना चाहिए और इससे क्या फायदे होते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 26 April 2024 8:18 AM GMT
Dry fruits Benefits: शरीर के लिए अमृत के समान है खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन
X

Khali Pet Dry fruits Khane Ke Fayde: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन रोजाना करना चाहिए, क्योंकि ये पोषक तत्वों से भपूर होते हैं। वहीं कुछ ड्राई फ्रूट्स के बारे में कहा जाता है कि उसे सुबह खाली पेट सुबह ही खाना चाहिए, तभी उसका भरपूर फायदा मिलता है। आज हम यहां अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि किन ड्राई फ्रूट्स का सेवन सुबह यानी कि खाली पेट करना चाहिए और इससे क्या फायदे होते हैं।

खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन (Dry fruits Benefits)

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है, क्योंकि जो भी व्यक्ति ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करता है वह व्यक्ति बहुत ही एनर्जेटिक रहता है, उसे थकान नहीं होती, दिमाग भी तेज होता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है, उसमें विटामिन, आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से ज्यादा फायदा मिलता है और कुछ ड्राई फ्रूट्स को तो दिन भर में किसी भी समय खाया जा सकता है। आइए बताते हैं कि किन ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट खाना चाहिए।


अंजीर

खाली पेट अंजीर का सेवन करना सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है, जी हां! अंजीर का सेवन खाली पेट करने से खून की कमी नहीं होती, जिसे भी खून की कमी है, उसे एक महीने सुबह खाली पेज अंजीर खिलाएं, एक महीने के अंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाएगी।

बादाम

बादाम के बारे में तो अक्सर ही आपने सुना होगा कि इसे सुबह खाली पेट ही खाना चाहिए। यदि बादाम को रात भर भिगोकर सुबह खाएं तो यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बादाम खाने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है, बल्कि स्किन भी अच्छी होती है और शारीरिक कमजोरी नहीं होती।


पिस्ता

खाली पेट पिस्ता का सेवन करना भी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। जी हां! यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट पिस्ता खायेंगे तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।


मूंगफली

बता दें कि मूंगफली का सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। सिर्फ यही नहीं! बहुत अधिक मूंगफली का सेवन भी हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है। खाली पेट मूंगफली खाने से वजन बढ़ता है, यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाली पेट मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

किसमिस

किसमिस भी शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यदि किसमिस को रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो इससे आंखों की रोशनी तेज होती है, साथ ही गैस संबंधी समस्या भी नहीं होती।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story