×

Pregnancy Tips: गर्मी में गर्भवती महिलाओं को ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए या नहीं, यहां जानें

Pregnancy Diet: आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं को गर्मी में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए या नहीं।

Shivani Tiwari
Published on: 6 Jun 2024 6:43 AM GMT
Pregnancy Diet
X

Pregnancy Diet (Photo- Social Media)

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी की जर्नी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। गर्भ के 8-9 महीने उन्हें क्या खाना चाहिए या क्या नहीं खाना चाहिए, इन सब चीजों को भी बखूबी फॉलो करना पड़ता है, क्योंकि इसमें तनिक भी लापरवाही हुई नहीं कि बड़ी दुर्घटना घट सकती है। जैसा कि आप सब देख ही रहें हैं कि इन दिनों गर्मी कितनी भयंकर पड़ रही है, गर्मी की वजह से हर किसी की हालत खराब है, ऐसे में गर्भवती महिलाएं समझ नहीं पातीं कि उन्हें गर्मी में ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए या नहीं, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स पेट को गर्म करता है, आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं को गर्मी में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए या नहीं।

गर्मियों में गर्भवती महिलाएं ड्राई फ्रूट्स खाएं या नहीं (Pregnancy Diet Plan For Summer)

गर्भवती महिलाओं के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत ही आवश्यक होता है, ये न सिर्फ गर्भ धारण करने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि बच्चे के विकास में भी मदद करता है, लेकिन आज कल जैसा कि आप टेंपरेचर देख ही रहें हैं 50 के आस पास पहुंच चुका है, ऐसे में गर्भवती महिलाओं को समझ में नहीं आता कि इतनी अधिक गर्मी पड़ रही है उन्हें ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए या नहीं, तो हम उन्हें बता दें कि गर्भवती महिलाएं ड्राई फ्रूट्स का सेवन गर्मियों में कर सकतीं हैं, लेकिन इसका सही तरीका होना चाहिए।


इस तरह करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन (Pregnancy Diet)

ड्राई फ्रूट्स पेट में गर्मी पैदा करता है, ऐसे में गर्मी के समय प्रेग्नेंट औरतें ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से डरती हैं, उन्हें इस बात का डर लगता है कि कहीं ये बेबी को नुकसान न पहुंचा दें। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन प्रेग्नेंट औरतें कर सकतीं हैं, लेकिन सही तरह से। जी हां! ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पहले उसे पानी में भिगोना जरूरी है। बादाम, अखरोट या अन्य ड्राई फ्रूट्स को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसे खाएं, इस तरह से ये बिल्कुल भी नुकसान नहीं करेगा। और हां! काजू को आप ऐसे ही खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अन्य ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर ही खाएं, क्योंकि डायरेक्ट कंज्यूम करने पर पेट की गर्मी बढ़ सकती है, जिससे समस्याएं हो सकतीं हैं। वहीं गर्भवती महिलाएं इस बात का भी ध्यान रखें कि उन्हें पैक्ड आने वाले ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने हैं, कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स आते हैं जो पैक्ड रहते हैं, उसमें नमक डला रहता है, बेहतर है कि महिलाएं उसे अवॉइड ही करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story