×

Dry Fruits for Winter: सर्दियों में जरूर करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, सेहत के लिए है लाभदायक

Dry Fruits for Winter : आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जो बहुत ही कम बजट में आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Jan 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 6:15 AM GMT)
dry fruits for winter
X

dry fruits for winter (Photos - Social Media)

Dry Fruits for Winter : सर्दी का मौसम जारी है। ऐसे में कड़ाके की ठंड लोगों पर कर बरपा रही है। वहीं, ठंडी में चलने वाली तेज हवाएं भी लोगों को अंदर से हिला कर रख देती है। ऐसे में लोग इससे बचाव के लिए कई तरीके अपनाते हैं ताकि उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सके इसके लिए कई लोग अलाव जलाते हैं। साथ ही अपने घर के वातावरण को गर्म बनाए रखने के लिए रूम हिटर लाते हैं। इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जो बहुत ही कम बजट में आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा। दरअसल, आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ सेहत के लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं।

किशमिश

किशमिश में विटामिन C पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है। इसमें पाया जाने वाला आयरन हेमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है और एनीमिया के खतरे को भी कम करता है। जिससे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव होता है।

अंजीर

अंजीर में फाइबर, आयरन, और कैल्शियम होता है। इसके अलावा, अंजीर में विटामिन C, बीटा-कैरोटीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव होता है।

Dry Fruits for Winter


बादाम

बादाम विटामिन E का अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्वचा को हल्दी और मॉइस्चराइज्ड बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने में भी सहायक हो सकता है। जिससे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव होता है।

खजूर

खजूर में फाइबर, पोटैशियम, और मैग्नीशियम होता है, जो शरीर को गर्मी बनाए रखता है। इसके अलावा, खजूर में सुकरोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज होता है जो शरीर में एनर्जेटिक रखता है।

काजू

काजू में प्रोटीन पाया जाता है, जो मांसाहारी और शाकाहारी व्यक्तियों के लिए अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन शरीर के ऊर्जा स्तर और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कुछ अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हड्डी, ऊर्जा और शरीर के महत्वपूर्ण होते हैं।

Dry Fruits for Winter


अखरोट

अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये फैटी एसिड्स एल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) दिल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसससे रक्तचाप कम होता है। जिससे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story