×

Dry Skin Disease: ड्राई स्किन की समस्या को ना लें हल्के में, हो सकती है इस गंभीर बीमारी की शुरुआत

Dry Skin Disease: आमतौर पर शुष्क त्वचा यानि ड्राई स्किन को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह किसी अंतर्निहित त्वचा की स्थिति या स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है। हालाँकि शुष्क त्वचा अपने आप में हमेशा एक गंभीर बीमारी नहीं हो सकती है, लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह असुविधा, खुजली और संक्रमण की चपेट में आ सकती है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, लगातार शुष्क त्वचा एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकती है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 July 2023 2:30 AM GMT
Dry Skin Disease: ड्राई स्किन की समस्या को ना लें हल्के में, हो सकती है इस गंभीर बीमारी की शुरुआत
X
Dry Skin Disease (Image credit: social media)

Dry Skin Disease : क्या आपकी स्किन भी काफी ड्राई हो जाती है ? जो आपको काफी असहज महसूस कराता है। अकसर कई बार हम इसे सामान्य मानकर अपनी ड्राई स्किन को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन , आपको बता दें कि आमतौर पर शुष्क त्वचा यानि ड्राई स्किन को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह किसी अंतर्निहित त्वचा की स्थिति या स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है। हालाँकि शुष्क त्वचा अपने आप में हमेशा एक गंभीर बीमारी नहीं हो सकती है, लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह असुविधा, खुजली और संक्रमण की चपेट में आ सकती है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, लगातार शुष्क त्वचा एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकती है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

ड्राई स्किन के कारण (Causes Of Dry Skin )

  • - शुष्क त्वचा अक्सर बाहरी कारकों जैसे ठंड के मौसम, कम आर्द्रता और कठोर रसायनों या गर्म पानी के संपर्क में आने के कारण होती है।
  • - एक्जिमा (जिल्द की सूजन), सोरायसिस और इचिथोसिस जैसी स्थितियां पुरानी शुष्क त्वचा का कारण बन सकती हैं और चिकित्सा प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
  • - पर्याप्त जलयोजन की कमी से शुष्क त्वचा के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • - शुष्क त्वचा कुछ स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकती है, जैसे कि थायरॉयड विकार या मधुमेह।
  • - जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, तेल उत्पादन में कमी और नमी बरकरार रहने के कारण उनकी त्वचा शुष्क हो जाती है।

ड्राई स्किन के कारण होने वाली बीमारियां :

एक्जिमा (Eczema) : शुष्क त्वचा एक्जिमा का एक सामान्य लक्षण है, त्वचा की स्थितियों का एक समूह जो लाल, खुजली और सूजन वाली त्वचा का कारण बनता है। शुष्कता त्वचा को जलन के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है और एक्जिमा को भड़का सकती है।

सोरायसिस (Psoriasis) : शुष्क त्वचा सोरायसिस को बढ़ा सकती है, यह एक पुरानी ऑटोइम्यून त्वचा की स्थिति है जिसमें त्वचा पर मोटे, लाल, पपड़ीदार धब्बे होते हैं। सूखेपन के कारण स्केलिंग और असुविधा बढ़ सकती है।

इचथ्योसिस (Ichthyosis) : इसे फिश स्केल रोग के रूप में भी जाना जाता है, इचथ्योसिस आनुवंशिक त्वचा विकारों का एक समूह है जो अत्यधिक शुष्क, मोटी और पपड़ीदार त्वचा का कारण बनता है।

ज़ेरोसिस( Xerosis) : ज़ेरोसिस असामान्य रूप से शुष्क त्वचा के लिए एक चिकित्सा शब्द है जो पर्यावरणीय परिस्थितियों, उम्र बढ़ने या कुछ चिकित्सा स्थितियों सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

एटोपिक जिल्द की सूजन (Atopic Dermatitis) : यह एक पुरानी सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जो आमतौर पर बच्चों में देखी जाती है और अक्सर एलर्जी से संबंधित होती है। शुष्क त्वचा एटोपिक जिल्द की सूजन की पहचान है और खरोंचने पर खुजली और त्वचा को और अधिक नुकसान हो सकता है।

एलर्जिक संपर्क जिल्द की सूजन( Allergic Contact Dermatitis): शुष्क त्वचा त्वचा की बाधा को एलर्जी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है, जिससे एलर्जिक संपर्क जिल्द की सूजन हो सकती है, जो एक खुजलीदार, लाल दाने है जो किसी जलन या एलर्जी के संपर्क के कारण होता है।

खुजली( Pruritus) : खुजली खुजली के लिए एक चिकित्सा शब्द है, जो शुष्क त्वचा के कारण हो सकती है या बढ़ सकती है। खुजली के कारण लगातार खुजलाने से त्वचा पर चोट और द्वितीयक संक्रमण हो सकता है।

बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण (Bacterial and Fungal Infections) : शुष्क त्वचा त्वचा के अवरोध में दरारें पैदा कर सकती है, जो बैक्टीरिया और कवक के लिए प्रवेश बिंदु प्रदान करती है, जिससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है।

डर्मेटाइटिस हर्पेटिफोर्मिस (Dermatitis Herpetiformis) : यह सीलिएक रोग की एक त्वचा अभिव्यक्ति है, जो ग्लूटेन अंतर्ग्रहण से उत्पन्न होने वाला एक ऑटोइम्यून विकार है। डर्मेटाइटिस हर्पेटिफोर्मिस में सूखी, खुजलीदार और फफोले वाली त्वचा के घाव आम हैं।

ड्राई स्किन की कैसे करें देखभाल

मॉइस्चराइज़ करें
गर्म पानी से नहाने से बचें
खुद को हाइड्रेट रखें
हल्के साबुन और क्लींजर का उपयोग करें
घर के अंदर की हवा में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, खासकर शुष्क मौसम के दौरान।
सुरक्षात्मक कपड़े पहनें
यदि आपको संदेह है कि कुछ एलर्जी या जलन पैदा करने वाले तत्व शुष्क त्वचा का कारण बन सकते हैं, तो उनसे बचने का प्रयास करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story