×

Kidney Damage Symptoms: सुबह के ये लक्षण बताते हैं आपकी किडनी हो रही ख़राब, आज ही चेक करें

Kidney Damage Symptoms: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण गुर्दे की क्षति के अलावा विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, और प्रारंभिक गुर्दे की बीमारी वाले कई लोगों को ध्यान देने योग्य लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 1:31 AM GMT)
Early Morning Kidney Damage Symptoms
X

Early Morning Kidney Damage Symptoms (Image: Social Media)

Early Morning Kidney Damage Symptoms: प्रारंभिक अवस्था में गुर्दे की क्षति हमेशा ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखा सकती है, खासकर सुबह के समय। हालाँकि, जैसे-जैसे किडनी की कार्यक्षमता में गिरावट आती है, विभिन्न संकेत और लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं। रात के आराम के बाद हाइड्रेशन की स्थिति में बदलाव और शरीर में अपशिष्ट उत्पादों के कंसंट्रेशन के कारण ये लक्षण सुबह में अधिक स्पष्ट हो सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण गुर्दे की क्षति के अलावा विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, और प्रारंभिक गुर्दे की बीमारी वाले कई लोगों को ध्यान देने योग्य लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है। किडनी की बीमारी का पता अक्सर डॉक्टर द्वारा किए जाने वाले नियमित रक्त और मूत्र परीक्षणों से लगाया जाता है। यदि आपको गुर्दे की समस्याओं का संदेह है या लगातार या बिगड़ते लक्षणों का अनुभव करते हैं, खासकर सुबह में, तो उचित मूल्यांकन और निदान के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। सुबह-सुबह कुछ संभावित लक्षण जो किडनी की क्षति या शिथिलता से जुड़े हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

पेशाब में बदलाव

बार-बार पेशाब आना: आपको रात में या सुबह के समय अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है।

झागदार मूत्र: झागदार या बुलबुलेदार मूत्र, विशेष रूप से सुबह में, प्रोटीनुरिया का संकेत हो सकता है, जो मूत्र में अतिरिक्त प्रोटीन की उपस्थिति है, जो अक्सर गुर्दे की समस्याओं से जुड़ा होता है।

शरीर में सूजन या एडिमा

चेहरे, हाथों, टखनों या पैरों की सूजन, जो सुबह में अधिक ध्यान देने योग्य हो सकती है, खराब गुर्दे की कार्यप्रणाली के कारण द्रव प्रतिधारण का संकेत हो सकती है।

थकान और कमजोरी

क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) से एनीमिया हो सकता है और शरीर में अपशिष्ट उत्पादों का संचय हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार थकान हो सकती है, जो सुबह में अधिक स्पष्ट हो सकती है।


मूत्र के रंग और गंध में परिवर्तन

गहरा, बादलदार या दुर्गंधयुक्त मूत्र गुर्दे की समस्याओं का संकेत हो सकता है और सुबह में अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है।

ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव

हाई ब्लड प्रेशर गुर्दे की क्षति का एक सामान्य परिणाम है। सुबह के समय रक्तचाप अधिक हो सकता है और उतार-चढ़ाव हो सकता है।

पीठ में दर्द

किडनी की समस्या वाले कुछ व्यक्तियों को पीठ या बाजू में, किडनी के क्षेत्र में दर्द या असुविधा का अनुभव हो सकता है। सुबह उठने पर यह दर्द अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है।

भूख और स्वाद में बदलाव

किडनी की खराबी के कारण भूख और स्वाद में बदलाव हो सकता है, जो आपके सुबह के खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है।

स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना, जिसमें हाइड्रेटेड रहना, संतुलित आहार खाना और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करना शामिल है, गुर्दे की क्षति के जोखिम को कम करने और गुर्दे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। किडनी से संबंधित समस्याओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए नियमित जांच और शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story