Early Morning Smoking: अगर आप भी पीतें हैं सुबह-सुबह सिगरेट तो हो जाइए सावधान, शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Early Morning Smoking: आपको बता दें कि सुबह-सुबह सिगरेट पीने के और भी ज्यादा हानिकारक प्रभाव होते हैं। सुबह सिगरेट पीने से शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं और ये प्रभाव सुबह तक ही सीमित नहीं रहते बल्कि पूरे दिन तक रह सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Oct 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 8:30 AM GMT)
Early Morning Smoking
X

Early Morning Smoking (Image: Social Media)

Early Morning Smoking: सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह चेतावनी तो आप सबने सिगरेट के पैकेट पर पढ़ी ही होगी। स्मोकिंग के नुकसान से भी आप सब भली-भांति परिचित भी होंगे। फिर भी लोग सिगरेट पीते ही हैं। कुछ लोगों की तो दिन की शुरुआत ही सिगरेट से होती है।

आपको बता दें कि सुबह-सुबह सिगरेट पीने के और भी ज्यादा हानिकारक प्रभाव होते हैं। सुबह सिगरेट पीने से शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं और ये प्रभाव सुबह तक ही सीमित नहीं रहते बल्कि पूरे दिन तक रह सकते हैं। यहां सुबह सिगरेट पीने के कुछ संभावित परिणाम दिए गए हैं:

निकोटीन बूस्ट

सिगरेट में निकोटीन होता है, जो एक अत्यधिक नशीला पदार्थ है। सुबह के समय धूम्रपान करने से निकोटीन में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिससे सतर्कता और जागृति की भावना बढ़ सकती है। यही एक कारण है कि कुछ धूम्रपान करने वाले जागने के तुरंत बाद सिगरेट की ओर बढ़ते हैं।


हृदय गति और रक्तचाप में वृद्धि

निकोटीन एक उत्तेजक है जो अस्थायी रूप से हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ा सकता है। सुबह सिगरेट पीने से इन शारीरिक परिवर्तनों में योगदान हो सकता है।

श्वसन प्रणाली पर प्रभाव

धूम्रपान श्वसन प्रणाली को परेशान कर सकता है और खांसी और गले में जलन जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। सुबह की सिगरेट इन लक्षणों को बढ़ा सकती है।

निकोटीन की लत को बढ़ावा

सुबह के समय धूम्रपान करने से निकोटीन की लत को बढ़ावा मिल सकता है। मस्तिष्क धूम्रपान की क्रिया को डोपामाइन की रिहाई के साथ जोड़ता है, जो आनंद और इनाम से जुड़ा एक न्यूरोट्रांसमीटर है। यह सुदृढीकरण लत के चक्र में योगदान कर सकता है। सुबह के समय धूम्रपान करना दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है जो निकोटीन निर्भरता को बढ़ाता है। विशिष्ट समय पर धूम्रपान करने की आदत, जैसे जागने पर, धूम्रपान छोड़ने में कठिनाई पैदा कर सकती है।


फेफड़ों पर नकारात्मक प्रभाव

धूम्रपान क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और फेफड़ों के कैंसर सहित श्वसन स्थितियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। सिगरेट के धुएं में मौजूद हानिकारक तत्व समय के साथ फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हृदय रोग का बढ़ता जोखिम

दिल का दौरा और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के लिए धूम्रपान एक सुस्थापित जोखिम कारक है। सुबह की सिगरेट इन हृदय संबंधी जोखिमों के समग्र जोखिम में योगदान देती है।


दांतों का पीला पड़ना और त्वचा को नुकसान

धूम्रपान को दांतों के पीलेपन और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने के लिए जाना जाता है। समय के साथ, यह आदत कॉस्मेटिक बदलावों का कारण बन सकती है जो त्वचा और दांतों की उपस्थिति को प्रभावित करती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम संचयी हैं, और इस आदत के समग्र स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक परिणाम होते हैं। धूम्रपान छोड़ना सबसे लाभकारी कार्यों में से एक है जिसे व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए उठा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story