×

Early Signs Of Heart Attack: दिल का दौरा पड़ने के 3 शुरुआती लक्षण, जानें 'साइलेंट हार्ट अटैक' से कैसे निपटें

Early Signs Of Heart Attack : आज हम जिस अजीब स्वास्थ्य स्थिति में जी रहे हैं, उसे ध्यान में रखते हुए, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम उस समस्या से अवगत हों जिससे हम जूझ रहे हैं। दिल का दौरा पड़ने के हल्के संकेत को भी कभी नज़रअंदाज़ न करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2022 7:26 AM GMT
Heart Attack
X

Heart Attack (Image credit: social media)

Early Signs Of Heart Attack : हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण भारत में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि यह COVID-19 टीकाकरण के कारण है, इसे साबित करने के लिए कोई शोध या तथ्य नहीं है। इनमें से ज्यादातर मामलों में, एक व्यक्ति बस फर्श पर गिर जाता है और उसकी मौके पर ही मौत हो जाती है।

दिल का दौरा अपने शुरुआती संकेतों और लक्षणों के साथ आता है। हालाँकि, 'साइलेंट हार्ट अटैक' नाम की भी कोई चीज़ होती है जो सामान्य हार्ट अटैक के नाटकीय लक्षणों का पालन नहीं करती है। साइलेंट हार्ट अटैक के संकेतों को व्यक्ति द्वारा नियमित थकान या जठरशोथ के रूप में खारिज किए जाने की उच्च संभावना है। आज हम जिस अजीब स्वास्थ्य स्थिति में जी रहे हैं, उसे ध्यान में रखते हुए, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम उस समस्या से अवगत हों जिससे हम जूझ रहे हैं। दिल का दौरा पड़ने के हल्के संकेत को भी कभी नज़रअंदाज़ न करें।

दिल का दौरा पड़ने के इन 3 प्रमुख प्रारंभिक लक्षणों की जाँच करें:


थकान, मितली और ठंडा पसीना:

यदि आप एक मिचली की भावना, भारी दिल, उल्टी और पसीने के साथ उठते हैं, तो यह वास्तव में तुरंत डॉक्टर को देखने का समय है। आपको थकान को नज़रअंदाज़ नहीं करते रहना चाहिए। पूरी नींद लेने और ज्यादा काम न करने के बाद भी आपको थकान महसूस हो रही है, जरूर आपके दिल में कुछ गड़बड़ है।

सीने में दर्द और दिल में भरापन या दबाव: किसी भी तरह का हार्ट अटैक सीने में दर्द के साथ आता है। यह हल्का हो सकता है जैसे कि अपने बाएं हाथ से भारी वस्तु उठाने के बाद कैसा महसूस होता है या सहन करने के लिए वास्तव में शक्तिशाली हो सकता है। किसी भी मामले में, किसी भी तरह के सीने में दर्द या ऐसा महसूस होना जैसे कि कोई आपके दिल पर बहुत दबाव डाल रहा है, को खारिज नहीं करना चाहिए। बस चिकित्सा सहायता लें, अपने परीक्षण करवाएं और दवाएं लें।


चक्कर आना और सांस लेने में कठिनाई:

यदि आप ब्रोंकाइटिस या फेफड़ों के संक्रमण के अन्य रूपों से नहीं जूझ रहे हैं, तो सांस लेने में कठिनाई का सामना करना दिल का दौरा पड़ सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात की जांच करते रहें कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह कुछ असामान्य है। जैसे, आप अभी-अभी कुछ सीढ़ियाँ चढ़े हैं और आपको पहले से ही ऐसा महसूस हो रहा है कि आपने मैराथन दौड़ ली है - यह अस्वस्थ हृदय का संकेत हो सकता है। यदि इसे अस्पष्ट चक्कर आने के साथ जोड़ दिया जाता है जहां चीजें आपके आस-पास धुंधली होने लगती हैं, तो डॉक्टर के पास जाने का समय आ गया है।

आप जो कुछ भी करते हैं, आप जीवन में कहीं भी हों, और आप जो भी समस्याओं का सामना कर रहे हैं... यदि आपके स्वास्थ्य से समझौता किया जाता है तो कोई बात नहीं है। आपकी सभी सफलताओं और जीत का मतलब तभी होता है जब आप उन्हें अनुभव करने के लिए वहां होते हैं। अपने दिल को अपनी असफलताओं का बोझ कभी न उठाने दें। नियमित जांच करवाएं, और यह कभी न सोचें कि 'मैं वह नहीं हो सकता।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story