×

Earphone Side Effects: क्या आप भी करते हैं दूसरों का इयरफोन इस्तेमाल, बदल दें ये आदत, गंभीर बीमारियों के होने का चांस

Earphone Side Effects: आज के समय में हम सभी इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं।खासकर बस, ट्रेन, मेट्रो और ऑफिस में काम करने के दौरान ज्यादातर लोग इयरफोन का प्रयोग करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 5:55 AM GMT
Side Effects of Headphones
X
Earphone Side Effects (Image: Social Media)

Earphone Side Effects: आज के समय में हम सभी इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं।खासकर बस, ट्रेन, मेट्रो और ऑफिस में काम करने के दौरान ज्यादातर लोग इयरफोन का प्रयोग करते हैं।वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरे दिन और पूरी रात इयरफोन का उपयोग करते हैं।इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दूसरों का इयरफोन इस्तेमाल करते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना कई बीमारियों का कारण बनता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

दूसरों का इयरफोन क्यों नहीं करें इस्तेमाल

बहुत ज्यादा देर तक इयरफोन इस्तेमाल करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं आपको किसी और का इयरफोन इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर हमेशा आप अपने दोस्त या किसी और का इयरफोन प्रयोग करते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें इससे आपके कान को नुकसान पहुंच सकता हैं क्योंकि उसमें लगे फंगस के कारण आपके कान में दर्द होना शुरू हो सकता है या इंफेक्शन का रिस्क बढ़ सकता है। लेकिन अगर दूसरों का इयरफोन मांगते भी हैं तो इयर फोन को अच्छे से साफ कर लें और सैनिटाइज कर लें और खुद प्रयोग करने के बाद भी साफ कर और सैनिटाइज करके उसे लौटा दें। इससे बीमारियों या फंगस की समस्या नहीं होगी।

ज्यादा देर तक इयरफोन इस्तेमाल करने से नुकसान:

ईयरड्रम को नुकसान

कान के इन्फेक्शन का खतरा

हार्ट के लिए खतरनाक

सुनने की क्षमता धीरे धीरे कम होना

सिर दर्द

बहरापन

कितनी देर करें इयरफोन इस्तेमाल

इयरफोन का इस्तेमाल ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आपको एक समय में केवल 50 मिनट तक ही इयर फोन का इस्तेमाल करें। इससे ज्यादा देर तक ना करें।

कितना होना चाहिए Earphone का वॉल्यूम

अगर आप ज्यादा समय तक इयरफोन का प्रयोग करते हैं तो आवाज को कम रखें। बता दें 90 डिसिबल से ज्यादा आवाज ना करें नहीं तो कान के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग ज्यादा तेज आवाज में इयरफोन से म्यूजिक सुनते हैं या ज्यादा देर इस्तेमाल करते हैं उनमें कम उम्र में ही बहरेपन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए इयरफोन का इस्तेमाल तभी करें जब आपको ज्यादा जरूरत हो। साथ ही लगातार इयरफोन का इस्तेमाल करने से बचें। हमेशा इयरफोन का वॉल्यूम मीडियम ही रखें क्योंकि तेज volume आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित होगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story