×

Fitness Tips: हफ्ते में दो दिन का वर्कआउट आपको रखेगा फिट, फॉलो करें ये प्लान

Fitness Tips: हर व्यक्ति अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहता है और इसके लिए कोई योग और एक्सरसाइज की मदद लेता है। अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Jan 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 5:46 AM GMT)
Fitness Tips
X

Fitness Tips (Photos - Social Media)

Fitness Tips : बेहतर सेहत के लिए रोजाना वर्कआउट काफी जरूरी माना जाता है। वर्कआउट जरूरी है यह बात तो सभी जानते हैं लेकिन रोजाना की रूटीन और मौसम की वजह से हर कोई इसे स्ट्रिक्टली फॉलो नहीं कर पाता है। वर्कआउट रूटिंग तो सभी तय करते हैं लेकिन इसे फॉलो करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। लोगों को ऐसा लगता है की छुट्टी वाले दिन वह पूरे हफ्ते की कसम निकाल लेंगे लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि बॉडी पर पूरे हफ्ते का लोड डाल देना बिल्कुल भी सही नहीं होता। इससे व्यक्ति की सेहत बनती तो नहीं है बल्कि बिगड़ने लगती है। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपको एक टारगेट सेट करना होगा जिसके हिसाब से आप अपना रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

बनाएं एक शेड्यूल

जब हम काम करते हैं तब वर्कआउट के लिए हमें समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही हो रहा है तो आपको एक शेड्यूल बना लेना चाहिए जिसकी मदद से आप छुट्टी वाले दिन आराम से वर्कआउट कर सकेंगे। अगर ऑफिस जाने वाले दिनों में भी आप टाइम का मैनेजमेंट कर सकते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हाथ से बहुत अच्छी बात होगी। सो कर उठना और फ्रेश होने के बाद 30 मिनट का वर्कआउट जरूर करना चाहिए। इसमें आप जॉगिंग, साइकलिंग, रस्सी कूदना और योग जैसी चीज कर सकते हैं। हफ्ते भर शरीर पर बोझ ना डालें बल्कि एक या दो दिन उसे रेस्ट जरूर दें।

Fitness Tips

सेट करें फिटनेस गोल

अगर आपको अपनी कमर या फिर पेट की चर्बी कम करनी है या फिर स्टैमिना को बढ़ाना है तो आपको अपना टारगेट सेट करना होगा। जब आपके लक्ष्य पता चल जाता है तो मंजिल तक सफर करना थोड़ा आसान लगता है। आपको पता चल जाएगा कि आप कितना वजन कम करना चाहते हैं या कमर को सेट करना चाहते हैं तो उसे हिसाब से कौन सी एक्सरसाइज करनी है और कब करनी है यह सब कुछ तय किया जा सकता है। रूटीन के हिसाब से की गई चीज सकारात्मक परिणाम देती हैं।

Fitness Tips

बनाएं वर्कआउट प्लान

अगर आपको टारगेट के हिसाब से अपना वर्कआउट करना है तो आपको एक्सरसाइज का चुनाव करना होगा। वजन कम करने के लिए आपका ऑडियो की मदद ले सकते हैं। हालांकि सिर्फ हफ्ते भर में आप यह नहीं कर सकते क्योंकि वजन कम करना आसान काम नहीं होता। आप चाहे तो कार्डियो के साथ योग का कंबीनेशन कर अपने शरीर के फैट को कम कर सकते हैं। शुरुआत में एक्सरसाइज आपको नॉर्मल तरीके से शुरू करनी है और धीरे-धीरे जब आपको इसकी आदत पड़ने लगे तब आपको इसके रिपीटेशन और सेट को बढ़ाना होगा। यह एकदम से ना करें क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज करने से बॉडी अगले दिन के लिए काम करने के लिए तैयार नहीं होती।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story