×

Best Foods For Digestion: ये 5 फूड्स करते हैं आपकी पाचन शक्ति मज़बूत, इनके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Best Foods For Healthy Digestion: पाचन के माध्यम से प्राप्त पोषक तत्व शरीर के लिए ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करते हैं। कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन ऊर्जा देने वाले अणुओं में टूट जाते हैं जो सेलुलर गतिविधियों और चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ावा देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2023 10:15 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 10:15 AM GMT)
Tips For Digestion
X

Tips For Digestion (Image credit: social media)

Best Foods For Healthy Digestion: पाचन शरीर की एक मूलभूत प्रक्रिया है जो संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पाचन भोजन को छोटे अणुओं में तोड़ देता है जिन्हें शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। ये छोटे अणु, जैसे अमीनो एसिड, फैटी एसिड, विटामिन और खनिज, विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं और समग्र पोषण में योगदान करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य के लिए क्यों महत्वपूर्ण

पाचन के माध्यम से प्राप्त पोषक तत्व शरीर के लिए ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करते हैं। कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन ऊर्जा देने वाले अणुओं में टूट जाते हैं जो सेलुलर गतिविधियों और चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ावा देते हैं। साथ ही कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पाचन यह सुनिश्चित करता है कि ये पोषक तत्व भोजन से मुक्त हो जाएं और कोशिकाओं को विकास, मरम्मत और रखरखाव के लिए उपलब्ध कराए जाएं।

प्रोटीन के पाचन से प्राप्त अमीनो एसिड शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक हैं। इसमें मांसपेशियाँ, अंग, त्वचा और अन्य संरचनात्मक घटक शामिल हैं। पाचन तंत्र प्रतिरक्षा कार्य में भूमिका निभाता है। आंत प्रतिरक्षा प्रणाली के एक महत्वपूर्ण हिस्से का घर है, और उचित पाचन आंत बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जो प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि अपर्याप्त पाचन से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है। पाचन संबंधी विकार या स्थितियाँ जो पोषक तत्वों के अवशोषण को ख़राब करती हैं, परिणामस्वरूप कुपोषण हो सकता है।

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा पाचन स्वास्थ्य बनाए रखना आवश्यक है। यहां पांच फूड्स हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।


दही (Yogurt)

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो आंत माइक्रोबायोटा के संतुलन का समर्थन करते हैं। प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और स्वस्थ आंत वातावरण में योगदान करते हैं। अधिकतम लाभ के लिए सादा, बिना मीठा दही चुनें।


अदरक (Ginger)

अदरक में सूजनरोधी गुण होते हैं और यह पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकता है। यह मतली को कम कर सकता है, गैस्ट्रिक खाली करने में सुधार कर सकता है और अपच को कम कर सकता है। अपने भोजन में ताजा अदरक शामिल करने या अदरक की चाय पीने का प्रयास करें।


पपीता (Papaya)

पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के पाचन में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, पपीता फाइबर से भरपूर होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।


पुदीना (Peppermint)

पारंपरिक रूप से पुदीना का उपयोग अपच के लक्षणों से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है। यह जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों को आराम देने, सूजन और गैस जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने की चाय या पानी में ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ मिलाना इसके सेवन के सामान्य तरीके हैं।


साबुत अनाज (Whole Grains)

साबुत अनाज, जैसे ब्राउन चावल, क्विनोआ और जई, फाइबर में उच्च होते हैं। फाइबर मल में मात्रा जोड़ता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। फाइबर लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास में भी सहायता करता है।

इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है।

याद रखें कि फ़ूड के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और आपके शरीर के संकेतों पर ध्यान देना आवश्यक है। यदि आपको विशिष्ट पाचन संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story