×

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जान लें जरूर

देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है। इसी बीच टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

Monika
Published By Monika
Published on: 12 April 2021 5:43 AM GMT
कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जान लें जरूर
X

टीका लगवाने से पहले खाए हेल्दी फूड (फाइल फोटो ) 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है। इसी बीच टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसका आंकड़ा करोड़ों में पहुंच गया है। कई लोगों ने शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन टीका लगवा लिया और कई कतार में लगे हुए है। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है उनमे से कुछ में इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे है। जिसके चलते अन्य लोग इससे डर भी रहे है। इसपर एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

हेल्दी फूड (Healthy food) शरीर को स्वस्थ रखता है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम ( Immune system ) मजबूत होता है । आज आपको बताएंगे कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं ।

हाइड्रेटेड रहने के लिए सही मंत्रा में प्रतिदिन पानी पीना चाहिए (फाइल फोटो )

शरीर को हाइड्रेटेड (Hydrated ) रखने के लिए सही मंत्रा में प्रतिदिन पानी पीना चाहिए । खास कर कोरोना वैक्सीन लेने से से पहले खूब सारा पानी पिए । साथ ही ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है । ऐसा करने से वैक्सीन लेने पर साइड इफेक्ट कम होगा ।

खबरों कि माने तो कोरोना महामारी में स्वस्थ भोजन ही खाए। जब आप कोरोना वैक्सीन लेने जाए तो हेल्दी फूड हैबिट्स फॉलो करें। ज्यादा कैलोरी वाले भोजन से बचे और फाइबर से भरपूर भोजन करें । आप फाइबर वाले फल और जूस का भी सेवन कर सकते हैं ।

टीका लगवाने से पहेल डाइट फ़ॉलो करें (फाइल फोटो )

कोरोना का टिका लेने से पहले आपको दिमागी तौर पर भी तंदरुस्त और सक्रिय होने के लिए पौष्टिक भोजन खाना आवश्यक है । जिसमें आप दलिया, ओट्स, विटामिन और मिनरल युक्त आदि चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं । टिका लगवाने से पहले इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आपको अपनी डाइट से कोई समझौता नहीं करना है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इसे लगवाने के बाद भी हमें पूरी कोरोना गाइडलाइन फ़ॉलो करना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story