×

Mango Saves From Corona: गर्मियों में कोरोना को हराने के लिए आम खाकर बढ़ायें इम्युनिटी

Mango Saves From Corona: आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है। बल्कि इसमें स्वाद के साथ सेहत के गुणों का भी खज़ाना भरा होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 30 April 2022 3:15 PM GMT
Mango Saves From Corona: गर्मियों में कोरोना को हराने के लिए आम खाकर बढ़ायें इम्युनिटी
X

आम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mango Saves From Corona: इस प्रचंड गर्मी के बीच कोरोना संक्रमण (Corona Virus) फिर से सर उठाने लगा है। आये -दिन कोरोना की बढ़ती रफ़्तार सभी के लिए फिर से गहरी चिंता के विषय बन चुकी है। ऐसे में हर आयु वर्ग के लोग कोरोना से निपटने की तैयारी में अपनी पुरज़ोर कोशिश करना चाहते हैं। बता दे कि ओमीक्रॉन (Omicron Variant) का हर रोज़ आता नया वेरिएंट (Corona New Variant) लोगों को डराने का काम कर रहा है।

सभी तरह के रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि कोरोना से लड़ने के लिए व्यक्ति की इम्युनिटी (Immunity) का मज़बूत होना बेहद जरुरी होता है। कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग ही इसके सबसे ज्यादा शिकार बनते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मियों में मिलने वाले कुछ ऐसे सुपर फूड्स को जिनका सेवन आपकी इम्युनिटी (Super Foods To Boost Immunity) को बढ़ाने के साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन सुपर फूड्स से बढ़ाएं इम्युनिटी

- आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है। बल्कि इसमें स्वाद के साथ सेहत के गुणों का भी खज़ाना भरा होता है। आम में मौजूद भरपूर मात्रा में पोषक तत्व सेहत के साथ -साथ इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर होते हैं। बता दें कि आम में कैल्शियम, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्वो के अलावा इसमें आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा होने के कारण इसका सेवन व्यक्ति के इम्युनिटी को तेज़ी से बढ़ा देता है। हालांकि डायबिटीज के मरीज़ों को इसके सीमित सेवन की ही सलाह दी जाती है।

- गर्मियों की जान तरबूज भी एक इम्युनिटी बूस्टर की तरह ही काम करता है। बता दें कि लगभग 92 प्रतिशत से भरपूर तरबूज़ का सेवन शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है। . तरबूज में मौजूद पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6, सी और डी व लायकोपीन जैसे पोषक तत्व इम्युनिटी बूस्टर के ही स्वरुप होते हैं।

- तुलसी के बीजों में अत्यधिक मात्रा में मौजूद आयरन, प्रोटीन और फाइबर पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। बता दें की तुलसी को देवता तुल्य माना जाता है। इसके सभी भाग में सेहत का खज़ाना छुपा हुआ है। गौरतलब है कि इसके पौधों की मंजरी से जो बीज निकलते हैं उसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई रोगों के उपचार के लिए भी किया जाता है। इतना ही कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों की इम्युनिटी को जादुई रूप से बढ़ाने में ये बीज़ काफी कारगर साबित होते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story