×

Heart Attack: ये नहीं खाने वाले हार्ट अटैक और स्ट्रोक के सबसे ज्यादा जोखिम में

Heart Attack: यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जो लोग फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, मछली और संपूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का एक कॉम्बिनेशन में सेवन करते हैं उनको कार्डियोवैस्क्युलर बीमारी, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम कम होते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 7 July 2023 11:54 AM GMT
Heart Attack: ये नहीं खाने वाले हार्ट अटैक और स्ट्रोक के सबसे ज्यादा जोखिम में
X
Heart Attack (Photo-Social Media)

Heart Attack: दुनिया भर के कई क्षेत्रों के डेटा का विश्लेषण करने के बाद निष्कर्ष निकाला गया है कि छह प्रमुख खाद्य पदार्थों को एक साथ पर्याप्त मात्रा में न खाने से हृदय रोग और उससे मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है। कनाडा के हैमिल्टन में मैकमास्टर विश्वविद्यालय और जनसंख्या स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान (पीएचआरआई) के शोधकर्ताओं ने वैश्विक स्तर पर स्वस्थ माने जाने वाले खाद्य पदार्थों पर फोकस किया और कई स्वतंत्र अध्ययनों तथा डेटा का उपयोग करके उन लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति को समझा, जिनको हार्ट की बीमारी है या नहीं है।

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जो लोग फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, मछली और संपूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का एक कॉम्बिनेशन में सेवन करते हैं उनको कार्डियोवैस्क्युलर बीमारी, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम कम होते हैं। इसके अतिरिक्त, मध्यम मात्रा में अपरिष्कृत साबुत अनाज और अनप्रोसेस्ड मांस खाने से भी इन स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

पीएचआरआई के डेटा में उच्च, मध्यम और निम्न-आय वाले 80 देशों के 245,000 लोगों से संबंधित अध्ययनों का डेटा शामिल है। अध्ययन के अनुसार, स्वास्थ्य आहार स्कोर पूरी तरह से प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर आधारित था; इससे शोधकर्ताओं को अधिक व्यापक दायरा हासिल करने में मदद मिली क्योंकि पिछले अध्ययनों में मुख्य रूप से अस्वास्थ्यकर, अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों सहित आहार वाले पश्चिमी देशों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

क्या करना चाहिए?

  • रिसर्च के मुताबिक शुद्ध स्वस्थ आहार स्कोर के आधार पर लोगों को प्रतिदिन औसतन दो से तीन सर्विंग फल, दो से तीन सर्विंग सब्जियां, एक सर्विंग नट्स और दो सर्विंग डेयरी प्रोडक्ट खाने की सलाह दी जाती है।
  • इसमें प्रति सप्ताह फलियों की तीन से चार सर्विंग और मछली की दो से तीन सर्विंग भी शामिल हैं।
  • रोजाना साबुत अनाज और लाल मांस या पोल्ट्री की एक खुराक खाने की सलाह दी जाती है।
  • एक सर्विंग से मतलब है करीब 150 ग्राम आइटम

हृदय रोग की व्यापकता

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि हर साल कार्डियोवस्कुलर बीमारी से 17.9 मिलियन लोग मरते हैं। यह सभी वैश्विक मौतों का लगभग 32 प्रतिशत है। इसमें 85 प्रतिशत मौतें दिल के दौरे और स्ट्रोक से संबंधित हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story