×

Health Tips: मानसून में इन बातों का रखें ध्यान, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Eating Tips for Monsoons: आइए आपको बताते हैं कि मानसून में किस तरह आप खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 15 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 15 May 2024 3:45 AM GMT)
Eating Tips for Monsoons
X

Eating Tips for Monsoons (Photo- Social Media)

Health Tips For Monsoon: कुछ राज्यों में मानसून आ चुका है, अभी हाल ही में मुंबई में जोरदार बारिश हुई, जहां हर साल जून में मुंबई में बारिश की शुरुआत होती है, वहीं इस बार मई महीने में मानसून आ गया है, सिर्फ मुंबई में ही नहीं, बल्कि कई और राज्यों में भी बारिश शुरू हो गई है। मानसून के आने के साथ ही घर में बीमारियां आनी भी शुरू हो जाती है, जी हां! ये एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें बहुत ही जल्द लोग बीमार पड़ जाते हैं, इस वजह से इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, आइए आपको बताते हैं कि मानसून में किस तरह आप खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

मानसून में इन बातों का रखें ध्यान (Bimariyo Se Bachne Ka Upay)

मानसून आते है कई तरह के कीड़े-मकोड़े नजर आने लगते हैं, इन छोटे मोटे कीड़ों से भी घर में बीमारियां आ सकती हैं, इसके अलावा भी कई चीजें होती हैं, जिस पर यदि ध्यान न दिया जाए तो घर पर बीमारियों का डेरा हो जायेगा, जैसे कि खाने पीने की चीज़ों का, जी हां! बारिश के मौसम में खान पान का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। आइए विस्तार से बताते हैं -


फलों को सब्जियों को अच्छे से धुले

जैसा कि हमने आपको बताया कि मानसून में तरह-तरह के कीड़े जमीन से बाहर आ जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर जो भी सब्जियां या फल लाएं, उन्हें अच्छी तरह से धुल लें, सब्जियों और फलों को धुलते वक्त पानी में थोड़ा नमक डालें, इससे सभी कीटाणु मर जाएंगे।

हरी सब्जियों को करें अवॉइड

बारिश के मौसम में हरी सब्जियों से जितना दूर रहेंगे, उतना अच्छा है, क्योंकि हरी सब्जियों में तरह-तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं, साथ ही उसमें कीड़े भी हो सकते हैं, इस वजह से यदि बारिश में हरी सब्जियों को अवॉइड किया जाए, तभी अच्छा है।

स्ट्रीट फूड को करें अवॉइड

जैसे ही बारिश होती है, लोगों को कुछ चटपटा और तीखा खाने की क्रेविंग होती है, क्योंकि यदि बारिश के मौसम में तीखा तीखा कुछ नाश्ता खाने को मिल जाता है तो बारिश का आनंद ही बढ़ जाता है, लेकिन ध्यान रहे कि बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए, यदि आपका मन करें तो आप घर पर कुछ अच्छा बना लें, लेकिन स्ट्रीट फूड को मानसून में इग्नोर करना ही सेहत के लिए अच्छा है।

ऑयली फूड को करें अवॉइड

मानसून के मौसम में तला भुना ज्यादा खाने का मन करता है, लेकिन यदि इस मौसम में तला भुना और बहुत ऑयली चीजें खायेंगे तो डाइजेशन खराब हो सकता है, क्योंकि मानसून के समय डाइजेशन कमजोर हो जाता है। इसके साथ ही इस मौसम में हाइड्रेटेड रहना भी बेहद जरूरी है, और यदि आप कहीं जा रहें हैं तो अपना वॉटर बॉटल लेकर ही जाएं, क्योंकि इस मौसम में बाहर के पानी पर भरोसा नहीं किया जा सकता। अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो -

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story