×

Effects of Social Media: चाहते हैं सेहत में सुधार तो मात्र 15 मिनट तक ना चेक करें सोशल मीडिया ऐप्स , होगा जबरदस्त स्वास्थ्यलाभ

Effects of Social Media: अब समस्या ये है कि दुनिया भर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसकी लत को स्वास्थ्य को गंभीरता की ओर ले जा रहे हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 12:31 AM GMT)
Health Benefits
X

Health Benefits (Image credit: social media)

Effects of Social Media For Your Health: आजकल टेक्नोलॉजी से भरी इस दुनिया में हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा ही एक्टिव है। फिर चाहे वो बड़े हो जवान हो या फिर बच्चे। मोबाइल की लत ऐसी लगी की कोई भी व्यक्ति पुरे दिन में पता नहीं कितनी बार इसे देखता है। आजकल पढ़ाई से शॉपिंग ऑफिस सभी चीज़ों के लिए आपको मोबाइल की जरुरत पड़ती ही है। जी हाँ यही जरुरत कब लत बन गयी पता ही नहीं चला। अब समस्या ये है कि दुनिया भर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसकी लत को स्वास्थ्य को गंभीरता की ओर ले जा रहे हैं। इसलिए काफी गहन अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि आजकल शरीर के बढ़ती परेशानियों और बिमारियों का सबसे बड़ा कारण मोबाइल ही है।

15 मिनट की सोशल मीडिया से दूरी है बेहद जरुरी

सोशल मीडिया का उपयोग दिन में 15 मिनट कम करने से सामान्य स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा समारोह में काफी सुधार हो सकता है और अकेलेपन और अवसाद के स्तर को कम किया जा सकता है, नए शोध से पता चलता है।

जर्नल ऑफ टेक्नोलॉजी इन बिहेवियर साइंस में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने अपने सोशल मीडिया का उपयोग कम किया, उनमें सर्दी, फ्लू, मौसा और वेरुका सहित प्रतिरक्षा समारोह में औसतन 15 प्रतिशत सुधार हुआ। शोध में नींद की गुणवत्ता में 50 प्रतिशत सुधार और 30 प्रतिशत कम अवसादग्रस्त लक्षणों को भी दिखाया।

इसके अलावा अध्धयन के अनुसार "इन आंकड़ों से पता चलता है कि जब लोग अपने सोशल मीडिया का उपयोग कम करते हैं, तो उनके जीवन में कई तरह से सुधार हो सकता है - जिसमें उनके शारीरिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए लाभ शामिल हैं।"

"यह स्थापित होना बाकी है कि क्या सोशल मीडिया के उपयोग और स्वास्थ्य कारकों के बीच संबंध प्रत्यक्ष है, या क्या भलाई के चर में परिवर्तन, जैसे कि अवसाद, या अन्य कारक, जैसे कि शारीरिक गतिविधि में वृद्धि, इसकी मध्यस्थता करते हैं।

सोशल मीडिया से दूरी बनायें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नशे की लत के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि शारीरिक बीमारियों से जुड़े हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि किशोरों और युवा वयस्कों ने अपने सोशल मीडिया के उपयोग को केवल कुछ हफ्तों के लिए 50 प्रतिशत तक कम कर दिया, उन्होंने अपने वजन और उनके समग्र रूप दोनों के बारे में महसूस करने में महत्वपूर्ण सुधार देखा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story